May 19, 2024

भारत हमारा सच्चा दोस्त और पार्टनर, आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे-मोदी से बोले ट्रंप

अमेरिका 25जनवरी(इ खबरटुडे)।अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की. अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी. अमेरिकी राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री ने बातचीत में दोनों देशों के बीच आर्थिक और रक्षात्मक सहयोग को मजबूत करने पर बल दिया. ट्रंप ने कहा कि भारत हमारा सच्चा दोस्त और पार्टनर है. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग का भी दोनों नेताओं ने संकल्प दोहराया. पीएम मोदी ने ट्रंप को भारत यात्रा का न्योता दिया. ट्रंप ने भी पीएम मोदी को अमेरिका यात्रा के लिए आमंत्रित किया.

आतंक के खिलाफ मिलकर लड़ेंगे जंग
ट्रंप ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिका भारत को महत्वपूर्ण सहयोगी और दोस्त मानता है. इसके साथ ही दोनों के बीच दक्षिण और मध्य एशिया की सुरक्षा को लेकर भी चर्चा हुई. पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने आतंकवाद के खिलाफ जंग में साथ खड़े रहने का संकल्प किया. डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को इस वर्ष अमेरिका आने का न्यौता भी दिया है.बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया. पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि बातचीत गर्मजोशी से भरी रही और दोनों देशों ने साथ मिलकर काम करने का संकल्प दोहराया.
दुनिया के पांचवें नेता जिनसे ट्रंप ने की बात
पीएम मोदी दुनिया के ऐसे पांचवें नेता हैं, जिनसे ट्रंप ने राष्ट्रपति पद संभालने के बाद बात की है. इससे पहले ट्रंप ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, मैक्सिको के पीएम पेना नीटो से बात की थी. रविवार को ट्रंप ने इस्राइल के पीएम बेंजामीन नेतन्याहू और मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल सीसी से फोन पर बात की थी.

शपथ के बाद मोदी ने दी थी बधाई
20 जनवरी को ट्रंप के सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी ने बधाई देते हुए कहा था कि भारत आपके साथ काम करने को लेकर आशावान है. डोनाल्ड ट्रंप के शपथ लेने के तत्काल बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने पर आपको बधाई. आपको शुभकामनाएं कि आप आने वाले वर्षों में अमेरिका को पहले से बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जाएं.’ 8 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनावों में ऐतिहासिक जीत के बाद नरेंद्र मोदी दुनिया के कुछ चुनिंदा नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने ट्रंप को सबसे पहले जीत की बधाई दी. अपने चुनावी अभियानों में ट्रंप ने भारत, इस्राइल समेत कई देशों के साथ संबंध मजबूत करने पर लगातार जोर दिया.

जब ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ
15 अक्टूबर को अमेरिका में कश्मीर पंडितों और बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए आयोजित एक चैरिटी कार्यक्रम में ट्रंप ने भारत के तेज विकास और पीएम मोदी के सिस्टम में और आर्थिक सुधारों की प्रशंसा की थी.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds