July 3, 2024

भव्य शोभायात्रा के साथ हुआ दिव्य भागवत ज्ञान यज्ञ का शुभारंभ

नगर के प्रमुख मार्गों से गुजरी शोभायात्रा,जगह जगह पुष्पवर्षा के  साथ हुआ स्वागत

रतलाम,29 नवंबर (इ खबरटुडे)। बडा रामद्वारा में आयोजित सात दिवसीय दिव्य भागवत ज्ञानयज्ञ का शुभारंभ आज भव्य शोभाया के साथ हुआ। धानमण्डी स्थित चारभुजानाथ मन्दिर से प्रारंभ हुई शोभायात्रा का समापन रामद्वारे पर हुआ,जहां रामस्नेही संप्रदाय के सींथल पीठाधीश्वर आचार्य क्षमाराम जी ने श्री मद्भागवत कथा के महात्म्य वर्णन के साथ कथापाठ आरंभ किया।
भागवत जी की भव्य शोभायात्रा दोपहर  एक बजे धानमण्डी स्थित चारभुजानाथ मन्दिर से प्रारंभ हुई। शोभायात्रा में जहां बैण्ड भक्तिगीतों की सुमधुर धुने बिखेर रहा था,वहीं बडी संख्या में महिलाएं अपने सिर पर मंगल कलश धारण किए हुए चल रही थी। शोभायात्रा में सींथल पीठाधीश्वर आचार्य  क्षमाराम जी एक सजे हुए रथ पर आरुढ थे,वहीं उनके अनेक शिष्य व संत महात्मा भी शोभायात्रा में शामिल थे। yरामद्वारे के महंत श्री गोपालदास जी के प्रमुख शिष्य पुष्पराज रामस्नेही श्रीमद भागवत जी को अपने सिर पर लेकर चल रहे थे। आचार्य क्षमाराम जी के सुशिष्य रामपाल जी,कबीर जी,वृन्दावन से आए संत नवलराम जी इत्यादि भी शोभायात्रा में मौजूद  थे।
धानमण्डी से प्रारंभ हुई शोभायात्रा नाहरपुरा,कालेज रोड,नगर निगम,हाथीखाना,y2 होते हुए रामबाग कालिका माता होकर रामद्वारे पर पंहुची। शोभायात्रा का स्थान स्थान पर श्रध्दालुजनों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। अनेक धर्मप्रेमी लोगों ने आचार्य श्री क्षमाराम जी का स्वागत कर उनके आशीर्वाद प्राप्त किए।
रामद्वारे पर श्रीमद भागवत जी के पंहुचने के बाद आचार्य श्री क्षमाराम जी ने भागवत कथा के महात्म्य पर प्रकाश डालते हुए भागवत कथा पाठ आरंभ किया। इस अवसर पर बडी संख्या में श्रध्दालु महिला पुरु, उपस्थित थे। भागवत कथा आयोजक महन्त गोपालदास जी ने बताया कि 30 नवंबर से प्रतिदिन सुबह ग्यारह बजे से शाम पांच बजे तक  आचार्य श्री क्षमाराम जी के मुखारविन्द से भागवत कथा पाठ होगा। भागवत कथा का समापन 6 दिसम्बर को होगा और सात दिसम्बर को भण्डारे का आयोजन किया जाएगा।

You may have missed