May 14, 2024

बीते साढ़े तीन वर्षों में पौने दो लाख बिजली कनेक्शन दिए- ऊर्जा मंत्री पारस जैन

जावरा विधायक डॉ पांडेय ने उठाये विभिन्न मामले

जावरा\रतलाम,26 मार्च (इ खबरटुडे)। जावरा-रतलाम जिले में विगत साढ़े तीन वर्षों में पौने दो लाख से अधिक स्थाई व अस्थाई विद्युत कनेक्शन दिए गए।सिंचाई के लिए लिए गए कनेक्शनों के मीटर नहीं लगाए गए है। उक्त जानकारी प्रदेश के ऊर्जा मंत्री पारस जैन ने जावरा विधायक डॉ राजेंद्र पांडेय के प्रश्न के जवाब में दी। ऊर्जा मंत्रीआगे बताया कि रतलाम जिले में बीते साढ़े तीन वर्षों में 87 हजार 237 स्थाई और 89566अस्थाई कनेक्शन दिए गए है।

कृषि प्रयोजन ,सिंचाई कार्य के लिए स्थाई व अस्थाई कनेक्शन पर मीटर नहीं लगाए गए है।इसके अतिरिक्त सभी प्रकार के कनेक्शनों के लिए मीटर लगाए गए है।मीटर वाचक द्वारा प्रतिमाह रीडिंग ली जाती है।गैर कृषि प्रयोजन के लिए स्थाई कनेक्शन एवं मीटर बन्द या खराब होने की स्थिति में नियमानुसार विद्युत बिल प्रदान किये जाते है।विद्युत बिलो के सम्बन्ध में शिकायत आने पर कार्यवाही की जाती है।विधायक डॉ पांडेय के एक अन्य प्रश्न में ऊर्जा मंत्री श्री जैन ने बताया कि जावरा विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र में विद्युतीकरण एवं केबलीकरण का कार्य निरन्तर चल रहा है।
यह कार्य ग्रामीण विद्युतीकरण योजना एवं दिनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत चलाया जा रहा है।जावरा विधायक डॉ पांडेय के एक प्रश्न के जवाब में महिला व बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने बताया कि समेकित बाल संरक्षण योजना के तहत 18 वर्ष की आयु तक के बच्चों की देखरेख हेतु एक शासकीय बाल सम्प्रेक्षण गृह एवं दो बाल गृह एन.जी.ओ.के माध्यम से अनुबंध के आधार पर संचालित किए जा रहे है।इस कार्य के लिए बीते वर्षो से अब तक एक करोड़ से अधिक की राशि शासन ने स्वीकृत की है।इस वर्ष ही 32 लाख 48 हजार रु से अधिक राशि स्वीकृत की थी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds