April 18, 2024

बारिश में गेहूं भीगने को लेकर कलेक्टर ने नाराजगी जताई

विभाग प्रमुखों की बैठक संपन्न
रतलाम 22अप्रैल (इ खबरटुडे)। कलेक्टर राजीव दुबे ने जिले में बेमौसम बारिश से उपार्जित गेहूं भीगने की सूचना को लेकर सख्त नाराजगी का इजहार किया है।उन्होंने साफ तौर पर कहा कि संबंधित अधिकारियों पर जिम्मेदारी तय की जाएगी और उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। 
 श्री दुबे आज यहां विभाग प्रमुखों की बैठक ले रहे थे। कलेक्टर ने आश्चर्य व्यक्त किया कि तीन वरिष्ठ अधिकारियों के दल को गेहूं रखे जाने के इंतजामों की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपे जाने के बावजूद गेहूं खुले में रखा गया। उन्होंने उप संचालक कृषि सी.के.जैन,उपायुक्त सहकारिता  पी.आर.कावड़कर और आपूर्ति अधिकारी  के.एस.ब्रााहृणे से इस बाबत कैफियत तलब की। आपूर्ति अधिकारी व्दारा इस सिलसिले में दिए गए स्पष्टीकरण को खारिज करते हुए कलेक्टर ने कहा कि तीनों अधिकारी सभी मण्डियों में पहुंचकर गेहूं भण्डारण की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें और प्रतिदिन शाम को अपनी रिपोर्ट पेश करें।अपर कलेक्टर श्री निर्मल उपाध्याय ने इस स्थिति को साफ-साफ आदेशों की अवहेलना करार दिया।उन्होंने ताज्जुब जताया कि बार-बार आगाह करने के बावजूद अधिकारियों ने अपेक्षित कार्यवाही नहीं की।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने विभागों व्दारा किए जाने वाले आयोजनों के बारे में विभाग प्रमुखों को आगाह किया कि वे जिला प्रशासन से अनुमोदन के बाद ही अतिथियों को आमंत्रित करें। किसी भी स्थिति में अपने तौर पर निर्णय लेकर अतिथियों को आमंत्रित कर आयोजन नहीं किए जाए।उन्होंने आगाह किया कि प्रत्येक विभाग प्रमुख उनके व्दारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में उपरोक्त निर्देशों का पालन करें। कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत  अर्जुनसिंह डावर से भी अपेक्षा की कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी उक्त निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें।
कलेक्टर श्री दुबे ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की प्रगति के बारे में भी दरयाफ्त किया। महाप्रबंधक उद्योग  पुखराज कोठारी ने बताया कि योजना के अन्तर्गत 150 प्रकरण शीघ्र ही तैयार कर भेजे जाएंगे।कलेक्टर ने कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को पोषण आहार वितरण तथा सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती मधु गुप्ता को छात्रावासों में दिए जाने वाले भोजन संबंधी व्यवस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए।बैठक में मौजूद विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि आलोट क्षेत्र के कुछ ग्रामों में कम बिजली मिलने की शिकायत के बारे में फौरन जांच कर जरूरी कदम उठाएं।अपर कलेक्टर ने विगत दो दिनों के दौरान आंधी से पेड़ गिरने के कारण बिजली आपूर्ति प्रभावित होने के बारे में सत्यापन कर लिखित रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को आगाह किया कि वे लोक सेवा गारंटी अधिनियम के पालन के संबंध में पूरी गंभीरता बरतें।लापरवाह अधिकारियों पर भारी अर्थदण्ड लगाया जा सकता है तथा अन्य कार्यवाही भी प्रस्तावित की जा सकती है।अपर कलेक्टर श्री उपाध्याय ने बैठक में जनसुनवाई के आवेदनों के निराकरण की विभागवार विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कई विभागों में बड़ी संख्या में लम्बित शिकायतों को लेकर अप्रसन्नता व्यक्त की।उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सचेत किया कि जनसुनवाई के प्रकरण त्वरित गति से निराकृत किए जाएं।बैठक में ऋणात्मक शेष वाले जीपीएफ खातों के मामलों में की गई कार्यवाही की भी समीक्षा की गई।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर,एसडीएम दिनेशचन्द्र सिंघी व के.सी.जैन तथा डिप्टी कलेक्टर सुश्री विजयलक्ष्मी जैन एवं सभी विभाग प्रमुख मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds