May 5, 2024

बारिश के पहले नामाकंन, सीमाकंन, बटवारे के शत प्रतिशत प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करे – डॉ. भार्गव

जनपद सीईओ को बुलाया, नगर निगम आयुक्त को जन सुनवाई के लिये फोन लगाया

रतलाम,06 जून (इ खबर टुडे)।कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जन सुनवाई में कलेक्टर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने रतलाम के अमृतसिंह की आज ही निःशुल्क डायलिसिस किये जाने हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दूरभाष पर निर्देशित किया। उन्होने मुंदड़ी निवासी विकलांग रामेश्वर को जन सुनवाई में ही ट्राईसिकल प्रदान की। डॉ. भार्गव ने एक विधवा महिला को पेंशन नहीं मिलने के कारण जनपद पंचायत रतलाम के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को जन सुनवाई में तलब किया। साथ ही नगर निगम आयुक्त को दूरभाष पर हिदायत दी कि वे जन सुनवाई को गम्भीरता से लेकर आमजन की शिकायतों का निराकरण करें। कृषकों के नामांकन, सीमाकंन, बटवारे संबंधी प्रकरणांे को बारिश के पूर्व शत प्रतिशत निराकृत करने के निर्देश भी डॉ. भार्गव ने दिये। आज जन सुनवाई 135 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया।

अमृतसिंह की डायलिसिस करवायी, रामेश्वर को साईकिल दिलवायी
जन सुनवाई में आज कलेक्टर डॉ. भार्गव ने नयागॉव राजगढ़ रतलाम निवासी अमृतसिंह पिता मांगुसिंह सौलंकी की आर्थिक स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए तत्काल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे को निर्देशित किया कि वे आज ही अमृतसिंह की निःशुल्क डायलिसिस कराया जाना सुनिश्चित करंे। साथ ही इसकी आगामी चिकित्सा एवं उपचार के लिये प्रकरण तैयार करें और उनसे स्वीकृत कराकर शासन स्तर पर भेजे। डॉ.भार्गव ने सीएचएमओ डॉ. ननावरे को ग्राम देवकारडि़या नई आबादी बाजना निवासी कन्हैयालाल देवाजी की ऑखों के उपचार के लिये भी आवश्यक सहायता प्रदाय किये जाने हेतु प्रकरण तैयार कराने के निर्देश दिये। डॉ.भार्गव ने निर्देशित किया हैं कि प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति की हर हाल में शासकीय नियमानुसार मदद किया जाना सुनिश्चित करें। किसी भी स्थिति में उन्हें परेशान एवं प्रताडि़त न होने दें।

आज जन सुनवाई में डॉ. भार्गव ने मुंदड़ी निवासी विकलांग रामेश्वर गोबा के द्वारा अपनी समस्या बताने पर और उसकी विकलांगता को दृष्टिगत रखते हुए तत्काल सामाजिक न्याय विभाग से ट्राईसिकल बुलवाकर कलेक्टोरेट सभाकक्ष के बाहर प्रदान की। कलेक्टर ने निर्देशित किया हैं कि आगामी जन सुनवाई में विकलांगों को दी जाने वाली ट्राईसिकल, बैसाखियॉ, श्रवण यंत्र व अन्य सामग्री जन सुनवाई कक्ष में पूर्व से ही रखे जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि विकलांगों को परेशान नहीं होने दिया जायेगा। प्रथम दृष्टियॉ विकलांग दृष्टिगोचर होने पर ही उन्हें तत्काल उपलब्ध आवश्यक सहायक यंत्री उपलब्ध कराये जायेगे।

धराड़ की गोपालीबाई को विधवा पेंशन दिलायें
कलेक्टर डॉ. भार्गव ने जन सुनवाई में जनपद पंचायत रतलाम के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लक्ष्मण डिंडोर को दूरभाष पर गोपालीबाई को विधवा पेंशन दिलाने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय हैं कि गोपालीबाई के पति भेरूलाल की नवम्बर 2016 में मृत्यु हो गई थी। बावजूद इसके आज तक विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। शिकायतकर्ता एक ऑख से भी अंधत्व का शिकार है। उसकी एक बेटी भी हैं और फिर भी उसे योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। डॉ. भार्गव ने सीईओ जनपद को जन सुनवाई में बुलाया और तत्काल गोपालीबाई को पेंशन योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिये।

जन सुनवाई नहीं करते हैं क्या निगम आयुक्त
जन सुनवाई में आज नगर निगम से संबंधित शिकायतों को लेकर आने वाले शिकायतकर्ताओं से कलेक्टर डॉ. भार्गव से पुछा कि क्या नगर निगम में जन सुनवाई नहीं हो रही है। शिकायतकर्ताओं के द्वारा नहीं में उत्तर मिलने पर तत्काल नगर निगम आयुक्त को फोन लगाकर कलेक्टर डॉ. भार्गव ने पुछा कि क्या वे जन सुनवाई नहीं करते है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जन सुनवाई के दिन और समय को दृष्टिगत रखते हुए किसी अन्य कार्यक्रम की रूपरेखा भविष्य में न बनायी जाये। नियत समय पर जन सुनवाई का आयोजन कर लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जाये।

बारिश के पहले नामाकंन, बटवारा, सीमाकंन के प्रकरणों का शतप्रतिशत निराकरण होगा
डॉ. भार्गव ने आज जन सुनवाई में समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों को वर्षा प्रारम्भ होने के पूर्व किसानों के सीमाकंन, नामाकंन एवं बटवारें के प्रकरणों के शत प्रतिशत निराकरण किये जाने हेतु आदेश जारी करने के निर्देश एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला को दिये। उन्होने कहा हैं कि बारिश प्रारम्भ होने के बाद इन प्रकरणों के निराकरण में मुश्किलें आती है जिसको मद्देनजर रखते हुए समस्त प्रकरणों का निराकरण बारिश प्रारम्भ होने के पूर्व ही किया जाना अत्यावश्यक है। कलेक्टर ने कहा हैं कि बारिश प्रारम्भ होने के बाद यदि किसानों से सीमाकंन, नामाकंन एवं बटवारें के प्रकरण निराकृत नहीं होने संबंधी शिकायतें प्राप्त होती हैं तो संबंधित राजस्व अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

भेरूलाल की अनुकम्पा नियुक्ति संबंधी कार्यवाही के निर्देश
डॉ. भार्गव ने आज जन सुनवाई में आलोट के ईश्वरलाल भेरूलाल जाटव की अनुकम्पा नियुक्ति संबंधी प्रकरण के संबंध में तत्काल आवश्यक परीक्षण कर कार्यवाही के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोमेश मिश्रा को दिये गये है। आज जन सुनवाई में ईश्वरलाल ने आकर बताया कि अनुकम्पा नियुक्ति संबंधी प्रकरण 05 अगस्त 2016 से लम्बित पड़ा हुआ हैं और उसे आज तक अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त नहीं हो पायी है। उसे आश्वस्त किया हैं कि शीघ्र ही जिला पंचायत के द्वारा परीक्षण उपरांत आवश्यक कार्यवाही की जाकर उसे सूचित किया जायेगा।

तीन हार्सपावर की जगह पॉच हार्सपावर का कनेक्शन कैसे दिया
जन सुनवाई में आज बरबोदना निवासी भारतसिंह दीपसिंह द्वारा शिकायत की गई कि उसके द्वारा सिंचाई हेतु तीन हार्सपावर के कनेक्शन की मंाग की गई थी। राशि भी उसके द्वारा तीन हार्सपावर के मानकों के आधार पर ही जमा कराई गई। उसके द्वारा मात्र एक घण्टा ही मोटर चलायी जा रही है। बावजूद इसके विद्युत कम्पनी के द्वारा उसे पॉच हर्सपावर का कनेक्शन मानकर बिल दिया जा रहा है जिसका भुगतान करने में वह सक्षम नहीं है। कलेक्टर ने अधीक्षण यंत्री म.प्र.प.क्षे.वि.वि.क.लि. के रतलाम से पुछा गया हैं कि उसने तीन के जगह पॉच हर्सपावर का कनेक्शन कैसे और क्यो दिया। उन्होने तत्काल संबंधी कृषक को तीन हर्सपावर का कनेक्शन देने और उसी अनुरूप बिजली का बिल प्रदाय करने के निर्देश दिये।

सज्जन मिल के श्रमिक को मुआवजा राशि दिलायेगें एडीएम
जन सुनवाई में आज गल्लु सीताराम विरियाखेड़ी ने शिकायत की कि उसे मुआवजा राशि का लाभ नहीं मिल रहा है। वह स्वयं भी सज्जन मिल का सेवा निवृत्त कर्मचारी है। जब अन्य कर्मचारियों को राशि का भुगतान हुआ हैं तो उसे क्यों कर वंचित किया गया है। कलेक्टर डॉ. भार्गव ने एडीएम डॉ. बुन्देला को संबंधित श्रमिक के प्रकरण में आवश्यक कार्यवाही कर नियमानुसार मुआवजा राशि दिलाने के निर्देश दिये है।

मनरेगा की मजदूरी पोस्ट मास्टर ने देकर वापस ले ली
एडीएम करेगें जॉच
जन सुनवाई में आज झरनिया (केलकच्छ) निवासी पुना बज्या ने शिकायत की कि वर्ष 2014-15 में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगा गारंटी योजनान्तर्गत कपिलधारा कूप उसे स्वीकृत किया गया था। कूप निर्माण के बाद भी उसे तीन मस्टरों में अंकित मजदूरी की राशि का भुगतान सरपंच, सचिव एवं केलकच्छ के पोस्ट मास्टर शांतिलाल ने आपसी मिलीभगत कर अभी तक होने नहीं दिया है। राशि के लिये सरपंच, सचिव के पास जाने पर पोस्ट ऑफिस भेजा जाता था। पोस्ट मास्टर के द्वारा सरपंच, सचिव को लाने को कहा जाता था। पोस्ट ऑफिस में सरपंच, सचिव को ले जाने पर पोस्ट मास्टर के द्वारा पहले तो नगद राशि का भुगतान किया गया। फिर वही तत्काल यह कहते हुए वापस ले लिया गया कि मस्टरों में गलतियॉ है। फिर से कराओं तब भुगतान करेगंे। उसके बाद से आज तक भुगतान नहीं किया गया। भुगतान के मांग करने पर सरपंच, सचिव एवं पोस्ट मास्टर के द्वारा गालीगलौच कर अपमानित किया जाता है। सम्पूर्ण प्रकरण की जॉच एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला कर आवश्यक कार्यवाही करेगें।

भरण पोषण अधिनियम अंतर्गत होगी कार्यवाही
जन सुनवाई में आज खेरादीवास रतलाम निवासी धापुबाई रमेशचंद्र लेखरा ने शिकायत की कि उसके साथ में उसकी परित्यक्त्ता पुत्री मनीषा के रहने पर उसके बेटो राकेश, मुकेश और कैलाश के द्वारा प्रताडि़त किया जा रहा है। उल्लेखनीय हैं कि मनीषा ससुराल से प्रताडि़त होकर अपने दो बच्चों के साथ तीन साल से मॉ के पास रह रही है। भाईयों द्वारा न केवल उसे परेशान किया जा रहा हैं बल्कि मॉ धापुबाई को भी प्रताडि़त किया जा रहा है। कलेक्टर डॉ. भार्गव ने भरण पोषण अधिनियम अंतर्गत कार्यवाही करने के निर्देश रतलाम शहर एसडीएम को दिये है। उन्होने कहा हैं कि राकेश, मुकेश एवं कैलाश के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds