May 18, 2024

बहुचर्चित कपिल राठौड हत्याकाण्ड में सोमवार को होगी अंतिम बहस,जल्दी ही आएगा फैसला

रतलाम,17 जून (इ खबरटुडे)। लगभग पौने चार वर्ष पूर्व हुए बहुचर्चित कपिल राठौड हत्याकाण्ड में सारी गवाहियां पूरी हो चुकी है। इस प्रकरण की अंतिम बहस सोमवार १८ जून को होगी। पूरे शहर को कफ्र्यू के साए में ढकेल देने वाले इस हत्याकाण्ड का फैसला अब जल्दी ही आने की उम्मीद है।
लगभग पौने चार वर्ष पूर्व 27 सितम्बर 2014 के दिन कांग्रेस नेत्री यास्मीन शैरानी पर नगर निगम परिसर में अज्ञात हमलावरों ने फायर किया था,जिसमें वे गंभीर रुप से घायल हो गई थी। इस घटना के बाद शहर में उपद्रव की स्थिति बन गई थी और इसी दौरान कुछ युवकों ने बजरंग दल के नेता कपिल राठौड की बस स्टैण्ड स्थित दुकान पर पंहुचकर उनपर रिवाल्वर और धारदार हथियारों से हमला कर दिया था। इस हमले में कपिल राठौड और पुखराज पालीवाल की मौत हो गई थी,जबकि कपिल का छोटा भाई विक्रम बुरी तरह घायल हो गया था। घायल कपिल को उपचार के लिए इन्दौर भेजा गया था। इस सनसनीखेज हत्याकाण्ड के बाद पूरे शहर में तनाव व्याप्त हो गया था और शहर में लगभग बारह दिनों तक कफ्र्यू लगा दिया गया था।
कपिल राठौड और पुखराज पालीवाल की हत्या के मामले में पुलिस ने कुल नौ आरोपियों को नामजद किया था। इनमें मुसैफ उर्फ कप्तान पिता इरफान खान,नासिर उर्फ निसार पिता निजाम अली,याह्या खान पिता कासम खान शैरानी,जाहिद हुसैन पिता गुलाम मोहम्मद शाह,मूसा खान पिता अब्दुल करीम शैरानी,हैदर पिता इमदाद अली शैरानी,रिजवान पिता रमजानी शैरानी, सैफूल्ला पिता रमजानी शैरानी और मुतल्लिफ नामक आरोपी शामिल थे। पुलिस ने नौ आरोपियों में से आठ को गिरफ्तार कर लिया था,लेकिन एक आरोपी मुतल्लिफ आज तक पुलिस की गिरफ्त में नहीं आया। वह तभी से फरार है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से पांच आरोपी अभी भी जेल में है,जबकि तीन आरोपियों की जमानत स्वीकार कर ली गई थी।
पुलिस ने कपिल और पुखराज की हत्या के बाद घटना के नब्बे दिन के भीतर 27 दिसम्बर 2014 को न्यायालय में चालान पेश कर दिया था। इसके बाद प्रकरण की सुनवाई शुरु की गई। प्रकरण में शासन की ओर से पैरवी कर रहे विशेष लोक अभियोजक प्रकाश राव पंवार ने बताया कि  प्रकरण में अभियोजन पक्ष की ओर से कुल 24 गवाह न्यायालय के सामने पेश किए गए। जबकि बचाव पक्ष की ओर से मात्र एक गवाह को पेश किया गया। प्रकरण की सुनवाई के दौरान दोनो पक्षों द्वारा अपने गवाहों को न्यायालय के समक्ष पस्तुत करने के बाद चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश श्री तरुण सिंह द्वारा अंतिम तर्क के लिए 18 जून सोमवार को तारीख नियत की गई है।
विशेष लोक अभियोजक श्री पंवार ने बताया कि सोमवार को अंतिम तर्क होने के पश्चात इस प्रकरण का निर्णय जल्दी ही होने की उम्मीद है। अंतिम तर्क के बाद कुछ ही दिनों में इस प्रकरण का फैसला आ जाएगा। श्री पंवार को उम्मीद है कि न्यायालय द्वारा दोहरे हत्याकाण्ड के इन आरोपियों को कडी से कडी सजा सुनाएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds