September 30, 2024

‘बर्बर हत्यारे’ टीपू के कार्यक्रम में मुझे न बुलाएं: अनंत कुमार हेगड़े

बेंगलुरु,21 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। कर्नाटक में टीपू सुल्तान की जयंती मनाने पर होने वाला विवाद नया नहीं है. यह विवाद इस साल भी गहराता नज़र आ रहा है. केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने राज्य सरकार के टीपू की जयंती मनाने के फ़ैसले की निंदा की है और टीपू को ‘बर्बर हत्यारा और बलात्कारी’ बताया है . हेगड़े कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले से हैं.उन्होंने कर्नाटक सरकार को इस बारे में चिट्ठी लिखी है और इसे ट्विटर पर भी शेयर किया है.वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि मंत्री को इस तरह का पत्र नहीं लिखना चाहिए.अनंत कुमार ने ट्वीट किया है, “मैंने कर्नाटक सरकार से कहा है कि मुझे एक बर्बर हत्यारे, सनकी और बलात्कारी को महिमामंडित किए जाने वाले किसी भी शर्मनाक कार्यक्रम में न बुलाए.”
कर्नाटक की कांग्रेस सरकार टीपू सुल्तान को देशभक्त और स्वतंत्रता सेनानी बताती है जिसने ब्रिटिश हुकूमत से लोहा लिया.वहीं, बीजेपी और कई संगठन उसे धर्मांध तानाशाह मानते हैं जिसने लोगों को इस्लाम कबूल करने पर मजबूर किया.पिछले दो सालों में टीपू जयंती मनाने को लेकर हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए हैं. इसके बावजूद कांग्रेस सरकार लगातार तीसरी बार ये जयंती मनाने जा रही है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार सिद्धारमैया ने कहा कि सरकार में होते हुए मंत्री को ऐसा पत्र नहीं लिखना चाहिए. उन्होंने कहा कि टीपू जयंती कार्यक्रम का निमंत्रण सभी केंद्रीय और राज्य मंत्रियों को भेजा जाता है. किसी को इसमें आना है या नहीं ये उन लोगों पर निर्भर करता है. इस मामले को बेवजह से राजनीतिक मुद्दा बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ब्रिटिश सरकार के ख़िलाफ़ चार युद्ध लड़े गए और इन सभी में टीपू सुल्तान ने हिस्सा लिया.

सोशल मीडिया पर भी इसकी चर्चा है. ट्विटर पर Tipu टॉप ट्रेंड्स में है और इस बारे में अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं.कई लोग टीपू जयंती मनाने के फ़ैसले का समर्थन कर रहे हैं तो बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इसके विरोध में हैं.कुछ लोगों को लगता है कि हेगड़े कन्नड़ समुदाय का दर्द समझते हैं और उन्होंने उचित फैसला लिया है. कुछ को लगता है कि वो सिर्फ हिंदुत्व की ‘मार्केटिंग’ करने के लिए ऐसा कर रहे हैं.श्रीनारायण सिंह नाम के एक ट्विटर यूज़र ने लिखा, “कर्नाटक सरकार द्वारा टीपू का जन्मदिन मनाया जाना हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने वाला है.”वहीं, एक दूसरे ट्विट यूज़र ने लिखा कि टीपू के बिना भारत का कोई अतीत नहीं है.कुंवर अतीक अहमद ने ट्वीट किया, “टीपू सुल्तान भारत के सबसे महाने स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे.”

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds