May 11, 2024

फ्लीट रिव्यू में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को गार्ड ऑफ ऑनर

विशाखापट्टनम,06फ़रवरी(इ खबरटुडे)। आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम तट के पास बंगाल की खाड़ी में भारतीय नौसेना की ताकत देखने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पहुंचे. नौसेना ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया.

 गुरुवार को शुरू हुए इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके साथ रहे. फ्लीट रिव्यू के दौरान आतंकी साजिश की खुफिया जानकारी के बाद पूरे इलाके में सुरक्षा इंतजामों को चाकचौबंद कर दिया गया है.
शानदार है प्रेजीडेंट्स फ्लीट रिव्यू की परंपरा
राष्ट्रपति सभी सशस्त्र बलों के प्रमुख होते हैं. इसलिए अपने पूरे कार्यकाल में एक बार नौसेना के बेड़े की समीक्षा करते हैं. ‘प्रेजीडेंट्स फ्लीट रिव्यू’ के इस परंपरा को निभाने के साथ ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आंध्र प्रदेश में तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे. राष्ट्रपति भवन की ओर से इस बारे में बताया गया है कि इस समीक्षा का मकसद देश को भारतीय नौसेना की तैयारियों, उच्च मनोबल और अनुशासन के बारे में भरोसा दिलाना है.
ताकत और दोस्ती बढ़ाने का संदेश
अंतरराष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा मेजबान देश को एक मौका देता है कि वह अपने समुद्री सुरक्षा क्षमताओं के साथ ही उस ‘मित्रता के सेतु’ का प्रदर्शन करे जो उसने अन्य समुद्री देशों के साथ बनाया है. इसमें कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा, 2016 पहले के मुकाबले अधिक व्यापक पैमाने पर आयोजित होगा क्योंकि इसमें 50 से अधिक देश भाग ले रहे हैं. पिछली बार अंतरराष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा जनवरी 2001 में मुंबई के पास हुआ था जिसमें 29 देशों ने हिस्सा लिया था.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds