May 14, 2024

फ्रांस के बाद अब ऑस्ट्रिया में आतंकी हमला, दो की मौत; कई घायल

Police waiting to escort employees and passengers walking outside terminal 2 at the scene of a deadly shooting at Fort Lauderdale–Hollywood International Airport, Friday, January 6, 2017, in Fort Lauderdale, Fla. An Army veteran who complained that the government was controlling his mind drew a gun from his checked luggage on arrival at the Fort Lauderdale airport and opened fire in the baggage claim area Friday, killing several people and wounding others, authorities said. (David Santiago/El Nuevo Herald via AP)

वियना,03 नवंबर(इ खबर टुडे)। फ्रांस (France) ने कट्टरवाद के खिलाफ जो जंग शुरू की है, उसका असर पूरी दुनिया पर दिखाई देने लगा है. कई देशों में हुए प्रदर्शनों के बाद अब हमलों का सिलसिला तेज हो गया है. ताजा मामला ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना का है, यहां एक धार्मिक स्थल के पास आतंकी हमला हुआ है.

इस हमले में एक महिला सहित दो लोगों की मौत हुई है, जबकि कई घायल हैं. मृतकों की संख्या बढ़ने का अंदेशा है. वहीं, पुलिस एक हमलावर को मार गिराने में सफल रही है, जबकि दूसरा हमलावर मौके से फरार हो गया था, जिसे बाद में पुलिस ने पकड़ लिया.

हथियारों से लैस से हमलावर
ऑस्ट्रिया के सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक, सोमवार की रात करीब 8 बजे दो बंदूकधारियों ने शहर के सेंट्रल स्वीडन प्लाट्ज स्क्वेयर के पास यहूदी उपासनागृह के करीब हमला किया. दोनों हमलावर हथियारों से लैस थे और अंधाधुंध फायरिंग कर रहे थे. फिलहाल दो लोगों के मरने की बात कही जा रही है, लेकिन प्रवक्ता के अनुसार मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है. इस हमले में कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं.

50 राउंड गोलीबारी
पुलिस ने बताया कि हमले में शामिल एक आरोपी को मार गिराया गया है. वियना इनर सिटी जिले में पुलिस एक बड़ा ऑपरेशन चला रही है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यहूदी उपासनागृह के पास सड़क पर लगभग 50 राउंड गोलियां चलाई गई हैं. वारदात के बाद इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. साथ ही सरकार ने लोगों से भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी है

चरणबद्ध तरीके से किया हमला
ऑस्ट्रिया सरकार के एक मंत्री ने स्थानीय मीडिया को बताया कि ये एक आतंकी हमला था और एक हमलावर जवाबी गोलीबारी में मारा गया जबकी दूसरे हमलावर को पुलिस ने पकड़ लिया है. प्रशासन का मानना है कि ये हमला चरणबद्ध तरीके से शहर के अलग-अलग इलाकों में किया गया है और इस हमले में घायल होने वालों की संख्या बढ़ सकती है. वहीं, वियना मेयर ने बताया कि हमले में घायल एक महिला ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है. इसी के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 2 हो गई है.

फ्रांस ने की निंदा
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने ट्वीट कर इस हमले की कड़ी आलोचना की और मृतकों के परिवार को सांत्वना दी. गौरतलब है कि इस्लामिक आतंकवाद संबंधी मैक्रों के बयान के बाद फ्रांस के नीस में भी एक चर्च के पास आतंकी हमला हुआ था, जिसमें तीन लोगों की जान चली गई थी.

पुलिस की अपील
विएना पुलिस ने लोगों से हमले से संबंधित वीडियो या फोटो सोशल मीडिया पर शेयर न करने को कहा है. साथ ही पुलिस ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है. पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है, ‘घर पर ही रहें! यदि आप सड़कों पर हैं, तो आश्रय लें! खुद को सार्वजनिक स्थानों से दूर रखें, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग बिल्कुल न करें’!

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds