June 26, 2024

फसल नुकसानी का शीघ्र सर्वे करें-कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान

रतलाम,02जनवरी(इ खबरटुडे)।कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने कृषि उद्यानिकी एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए है कि जिले में पाले से हुए फसलों के नुकसान का शीघ्र सर्वे कर उसकी रिपोर्ट दें, जिससे किसानों को फसल बीमा आदि का लाभ समय पर मिल सके।कलेक्टर ने कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों से कहा है कि नुकसान का सूक्ष्मता से सर्वेक्षण करें तथा आनावारी की सही रिपोर्ट दें, जिससे कि फसल बीमा की राशि किसानों को दिलाए जाने कि लिए शीघ्र कार्यवाही की जा सके।

कलेक्टर ने यह भी कहा है कि इस बात का पूरा ध्यान रखें कि कोई भी किसान, जिसकी फसल को नुकसान हुआ है, वह सर्वेक्षण से न छूटे। कार्य में तत्परता बरतें तथा लापरवाही न करें।

प्रत्येक गांव में जाए पटवारी
कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिये है कि वे अपने क्षेत्र के पटवारियों को एक-एक गांव में भेजें। पटवारी प्रत्येक किसान के खेत में जाकर फसल नुकसानी का सर्वे करें। कलेक्टर ने स्पष्ट कहा है कि पटवारी मौके पर जाकर ही फसल कटाई सर्वे करें। यदि कोई पटवारी मौके पर नहीं जाता है अथवा कार्य में लापरवाही करता है तो इसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए।

उद्यानिकी विभाग प्रत्येक दिन का तापमान लें
कलेक्टर ने बताया कि उद्यानिकी फसलों में तापमान के आधार पर बीमा कंपनी मुआवजे का अनुमान लगती है। अतः उद्यानिकी विभाग पिछले पन्द्रह दिनों का तापमान का रिकॉर्ड तो मंगवाए ही साथ ही अब प्रत्येक दिन के तापमान का हिसाब रखें, जिससे किसानों को समुचित फसल बीमा राशि मिल सके।

बीमा कंपनियों से समन्वय करें
कलेक्टर ने राजस्व, कृषि, उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे संबंधित बीमा कंपनियों से समन्वय कर किसानों के फसल बीमा प्रकरण शीघ्र बनवाएं। उन्होंने बताया कि आलू, मटर, धनिया का बीमा एचडीएफसी कंपनी तथा चने का बीमा आईसीआईसीआई लोम्बार्ड द्वारा किया गया है।

You may have missed