July 5, 2024

फर्जी सोनोग्राफी सेंटर संचालित होने की शिकायत पर स्वास्थ विभाग ने चौधरी अस्पताल पर छापा मारा

रतलाम 24 नवम्बर (इ खबरटुडे)।गुरुवार दोपहर को प्रशिक्षु आईएएस संयुक्त कलेक्टर ऋतुराज सिंह ने जनसुनवाई में मिली फर्जी रूप से सोनोग्राफी सेंटर संचालित होने की शिकायत पर स्वास्थ विभाग और पुलिस टीम के साथ लोकेंद्र टॉकीज रोड स्थित चौधरी अस्पताल में छापा मारा। इस दौरान प्रशासन के दल को यहां से गर्भपात के लिए उपयोग में आने वाले उपकरण मिलने की बात कही जारही है।
वहीं नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन भी अपडेट नहीं था ।नर्सिंग होम संचालक डॉक्टर आर एस जाट खुद बदनावर में सरकारी अस्पताल में संविदा के तौर पर नियुक्त हैं और सोनोग्राफी के लिए ए के सिंह से नाम से लाइसेंस लिया हुआ है जबकि ए के सिंह भी बदनावर में ही रहते हैं।

ओटी और प्रसव कक्ष की भी जांच
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच के दौरान अस्पताल में बेसमेंट में बने प्रसव कक्ष, सोनोग्राफी रूम और ओटी की भी जांच की। जांच के दौरान प्रसव कक्ष में कोई रजिस्टर या चादर नहीं मिलने पर डॉ. खरे ने डॉ.जाट से पूछा कि रिकार्ड क्यों नहीं है। इसके बाद ओटी में निरीक्षण किया तो वहां गर्भपात (एमटीपी) में काम आने वाले औजार मिले। डॉ.खरे ने बताया कि ये औजार सिर्फ एमटीपी के लिए काम आते हैं। डॉ. जाट ने बताया कि दोपहर 2.10 बजे ही जावरा की एक महिला का सीजेरियन से प्रसव महिला चिकीत्सक द्वारा करवाया गया था। यह खून और गर्भनाल उसी का है। इसपर टीम ने महिला चिकीत्सक को भी बुलाने तथा उनके भी रजिस्ट्रेशन और अन्य संबंधी दस्तावेज देखने की बात कही। टीम ने अस्पताल स्टाफ, वार्ड में भर्ती अन्य महिला मरीज से भी चर्चा की तथा उसकी तकलीफ और उपचार के कागजों की भी जांच की।

यहां मौजूद, बदनावर में भी लगी उपस्थिति
प्रशिक्षु आईएएस एवं संयुक्त कलेक्टर ऋतुराजसिंह ने बताया कि इस बात की भी जांच की गई कि डॉ.जाट बदनावर में शासकीय पद पर पदस्थ हैं लेकिन वे रतलाम में मौजूद पाए गए। जांच में पाया गया कि रतलाम में मौजूद रहने के दौरान उनकी उपस्थिति बदनावर में दर्ज है। इस आधार पर अलग से विभागीय जांच की जाएगी जिससे उनकी बदनावर में ड्यूटी और उपस्थिति परखी जाएगी। साथ ही डॉ.सिंह से भी सोनोग्राफी सेंटर के बारे में पूछताछ के लिए नोटिस दिया जाएगा।

टीम ने जप्त किया सामान
लेबर रूम तथा ओटी से मिले सर्जिकल उपकरण, सोनोग्राफी मशीन सील करने के साथ ट्रेकर, अस्पताल में लगे सभी सीसीटीवी कैमरे के रिकार्ड, कंप्यूटर में दर्ज डाटा, रजिस्टर आदि जप्त किए है। अस्पताल स्टाफ की भी जानकारी तलब की गई है।

पुलिस रही मौजूद
अस्पताल में पूरे घटनाक्रम के दौरान प्रशिक्षु आईएस ऋतुराजसिंह के साथ सीएसपी विवेक सिंह, दोबत्ती थाना टीआई अजय सारवान, एएसआई और बल सहित मौके पर मौजूद रहे। शाम तक चली कार्रवाई के बाद अधिकारी रवाना हो गए परंतु पुलिस बल अस्पताल में ही मौजूद रहा। इस दौरान डॉक्टर तथा अन्य स्टाफ के बाहर जाने पर भी रोक लगा दी गई। स्वास्थ विभाग की टीम भी देर शाम तक जांच करती रही। टीम में डॉ.खरे के साथ शारदा राठौर, अजय शर्मा और भरत लिम्बोदिया भी थे।

You may have missed