September 21, 2024

फन ए रतलाम में झूम उठे रतलामी बाशिन्दे

सुबह की तेज सर्दी में भी आए सैकड़ो रतलामी

रतलाम 6 ( ई खबर टूडे ) जनवरी फन ए रतलाम का आयोजन लगातार दूसरे सप्ताह में भी किया गया। रतलाम शहर के 80 फीट रोड़ क्षेत्र में रविवार की सुबह तेज सर्दी में भी सैकड़ो रतलामी बाशिन्दे उत्साह के साथ शामिल हुए। संगीत की धुन पर युवा, बच्चे यहां तक कि बुजुर्ग भी अपने आपको थिरकने से रोक नहीं सके। सुबह-सुबह नए पुराने गानों, रॉकबेण्ड की स्वर लहरियां ने समा बांध दिया था। फन ए रतलाम में म्यूजिक, डांस, सिंगिंग, फुडजोन, योगा, जिम, फिटनेस से लेकर टेटू आर्ट, लाइव पोर्ट्रेट और बहुत कुछ था जिसने नागरिकों को मौज मस्ती में सराबोर कर दिया। कलेक्टर रूचिका चौहान, एसपी गौरव तिवारी, अपर कलेक्टर  जितेन्द्र सिंह चौहान, संयुक्त कलेक्टर, निशा डामोर, शहर इनचार्ज एसडीएम, प्रवीण कुमार फुलपगारे आदि कई अधिकारी, कर्मचारियों से लेकर शहर की विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों तक इस मौज मस्ती से भरी सुबह में आए हुए थे।

फन ए रतलाम के आयोजन में नगर निगम रतलाम द्वारा 80 फीट रोड़ क्षेत्र में अलग-अलग क्षेत्र में मंच बनवाए गए थे। जिन पर क्रेयॉन इवेन्ट्स के स्नेहित जैन एवं अक्षय संचेती द्वारा संगीत आयोजन, रिदम, म्यूजिक, गुजराती संगीत स्कूल आदि संगीत प्रेमी संस्थाओं के युवाओं के साथ शहर के अन्य युवा रॉकबेण्ड गिटार आदि की धुन पर जमकर थिरक रहे थे। संगीत के इन मंचों के सामने मौजूद शहर के कई बुजुर्ग महिला पुरूष भी अपने आपको थिरकने से रोक नहीं पा रहे थे। युवाओं के इस जोश के आगे सर्दी मानो हार सी गई थी। बच्चों के माध्यम से संगीत की विभिन्न प्रस्तुतियां दी जा रही थी। इनमें रिदम, म्यूजिक के नन्हे कलाकार आर्गन ढोलक, कांगो, आक्टोपेड, ड्रम, बांसुरी, माउथ आर्गन आदि वाद्यों से अपनी प्रस्तुति दे रहे थे जिसे उपस्थितजनों द्वारा सराहा जा रहा था। गिटार पर नंदिनी व्यास, अल्फिया खान, विद्या श्रीवास्तव की प्रस्तुति को उपस्थितजनों ने भरपूर दाद दी। शहर के स्थापित कलाकार देशभक्ति एवं प्रेरक गीतों के माध्यम से लोगों को नाचने पर मजबूर कर रहे थे। असीम पंड्या द्वारा अनप्लग्ड सिंगिंग एश्वर्य सोमानी के क्लासिक बेण्ड को उपस्थितजनों ने खूब सराहा। नगर निगम द्वारा भी स्पेशल बेण्ड की व्यवस्था की गई। रोट्रेक्ट प्राईम द्वारा कराओके आयोजन एवं हिमालय स्कूल के बेण्ड को भी रतलामवासियों ने भरपूर दाद दी। आयोजन स्थल पर कैरी केचर बनाकर एवं स्पॉट पेंटिंग की कला को भी उपस्थितजनों ने सराहा। विनी अग्रवाल द्वारा न्यूनतम शुल्क पर पोर्ट्रेट एवं अक्षत पालीवाल द्वारा टेटू बनाकर नागरिकों को प्रेरित किया जा रहा था। युवाम द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं सम्बन्धी साहित्य का वितरण भी किया जा रहा था।

सेहत का संदेश

फन ए रतलाम में उपस्थितजनों को बेहतर स्वास्थ्य का संदेश और सेहत के लिए उपयोगी प्रयोगों से भी अवगत कराया जा रहा था। प्रतिदिन हनुमान ताल क्षेत्र में भ्रमण एवं योगासन करने वाले नागरिक अन्य नागरिकों को स्वास्थ्य के लिए विभिन्न योगासनों से अवगत करा रहे थे। इससे प्रेरित होकर उपस्थितजन स्वास्थ्य गतिविधियों में संलग्न हो रहे थे। इस दौरान 15 से 20 स्कूली बच्चे अपनी स्केटिंग करते हुए बीच मैदान में गोल घूमकर सबको सेहत का संदेश देते नजर आए। सेहत के लिए इस सुबह जिम और योगा करते हुए युवक-युवतियां भी मौजूद थे। वहीं कई युवा रस्सी कूदते हुए भी दिखाई दिए। ये सारे युवा फन ए रतलाम के फिटनेस के संदेश को सार्थक कर रहे थे। जो इस आयोजन का एक प्रमुख उद्देश्य है। बच्चों के लिए खासतौर से घुड़सवारी, ऊंट की सवारी, मिक्की माउस की व्यवस्था भी थी जिसका बच्चों ने खूब आनंद लिया। आयोजन स्थल पर स्वास्थ्य परीक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग, तेरह पंथ समिति द्वारा ब्लड, शुगर की जांच, नेत्र परीक्षण, ब्लड प्रेशर की जांच की जा रही थी। महिला बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओं संदेश के द्वारा उपस्थितजनों को बेटी बचाने का संदेश दिया जा रहा था। जवाहर व्यायाम शाला के नन्हे पहलवानों ने मलखम्भ पर विभिन्न कलाबाजी प्रदर्शित की जा रही थी जिसे उपस्थिजनों द्वारा तालियां बजाकर स्वागत किया जा रहा था। मलखम्भ के माध्यम से नन्हे पहलवान विभिन्न आकृतियां बना रहे थे जो सभी को रोचक एवं प्रेरणादायी लग रहा था।

पौष्टिक आहार की प्रेरणा

फन ए रतलाम में उपस्थितजनों ने दादी नानी के स्वाद के संदेश के साथ जीवन में पौष्टिक आहार की प्रेरणा भी ली। सुबह-सुबह जहां रतलामी बाशिन्दों के लिए न्यूनतम शुल्क पर गराडु, जलेबी, पोहे, समोसे, कचोरी, गाजर का हलवा उपलब्ध कराने वाले स्टाल लगाए गए थे। वही सेहत के दृष्टिकोण से आर्गनिक फुड जैसे अंकुरित अनाज तथा आर्गनिक फलों में स्ट्राबेरी, एप्पल बेर, अमरूद, सीडलेस नींबू के स्टाल भी सिमलावदा से आए बिहारीलाल पाटीदार तथा मथुरी के बाबुलाल पाटीदार द्वारा लगाए गए थे। स्वास्थ्य की दृष्टि से उपयोगी आंवला, एलोवेरा, शलजम, स्ट्राबेरी के रस, नारियल पानी आदि भी दिए जा रहे थे। इसके अतिरिक्त ग्रीन टी का वितरण एवं विक्रय भी किया जा रहा था एवं इसके माध्यम से सेहत के लिए ग्रीन टी के फायदे से अवगत कराया जा रहा था। बाल हनुमान मंदिर सेवा समिति द्वारा अंकुरित चने और सुरेश तंवर द्वारा चाय का निःशुल्क वितरण किया जा रहा था। उपस्थितजनों द्वारा आयोजन की मन से प्रशंसा करते हुए इस आयोजन को बार-बार लगातार करने का जिला प्रशासन से आग्रह भी किया।

You may have missed