April 23, 2024

प्रधानमंत्री जनधन योजना आर्थिक सशक्तिकरण का सुदृढ आधार – कलेक्टर डा.गोयल

प्रधानमंत्री जनधन योजना का समारोहपूर्वक शुभारंभ

रतलाम 28 अगस्त (इ खबरटुडे)।  प्रधानमंत्री जन धन योजना  आर्थिक सशक्ति करण का सुदृढ आधार बनेगी। इससे ग्रामीण अर्थ व्यवस्था एवं शहरी व्यवस्था का एकीकरण होगा जो देश के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए आधार बनेगा। इस योजना से जहां वंचित परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा वहीं देश की आर्थिक दशा भी सुधरेगी। यह योजना प्रधानमंत्री ग्रामीण सडॉक योजना से भी बडी और प्रभावशाली सिध्द होगी। उक्त उद्गार जिला कलेक्टर डॉ संजय गोयल ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के शुभारंभ अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नईदिल्ली में योजना के शुभारंभ समारोह पर दिए गए उद्बोधन का सजीव प्रसारण किया गया।  समारोह में शहर विधायक तथा जिला पंचायत अध्यक्ष भी उपस्थित थे।
समारोह को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि जिन लोगाें के खाते खुल गए है उन लोगाें को अन्य हितग्राहियाें केखाते खुलवाने में मदद करना चाहिए ताकि प्रधानमंत्री के सपने को साकार किया जा सके। महापौर शैलेन्द्र डागा ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि अच्छे दिनाें की शुरूआत हो गई है। अच्छे कार्य करने के लिए अच्छे नेता चाहिए नीतियां अच्छी चाहिए और सबसे पहले अच्छी नीयत चाहिए। रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर ने अपेक्षा की है कि कोई भी ग्रामीण गरीब योजना के लाभ से वंचित न रहे इसके लिए प्रयास कर सभी के खाते खुलवाए जाए।

टोकन स्वरूप 35 हितग्राहियाें को डेबिट कार्ड एवं पासबुक वितरित

प्रधानमंत्री जन धन योजना के शुभारंभ अवसर पर रतलाम में आयोजित कार्यम में 24 बैंकाें के माध्यम से 35 लोगाें को टोकन स्वरूप डेबिट कार्ड एवं पासबुक वितरित की गई। कलेक्टर डा.संजय गोयल द्वारा बताया गया जिले में 15 दिवसाें में लक्ष्य से अधिक 24 हजार 444 हितग्राहियाें के खाते खोले गए है। शीघ्र ही शेष लोगाें के भी खाते खोले जाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

तितरी के सरपंच सम्मानित

    रतलाम विकासखण्ड की ग्राम पंचायत तितरी के सरपंच को जनहितैषी कार्यों में रूचि लेकर आगे बढकर काम करने के लिए मंच से सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि सरपंच श्रीमती भागवंताबाई एवं भेरूलाल टांक द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजनान्तर्गत अपनी ग्राम पंचायत में एक ही दिन में लगभग सौ खाते खुलवाए गए है। बैंक आफ बडोदा के प्रतिनिधियाें द्वारा उनके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए बताया गया कि उनके सहयोग के बिना कार्य किया जाना असंभव था।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ

    संपूर्ण वित्तीय समावेशन कार्यम अंतर्गत प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री जन धन योजना के द्वारा हर व्यक्ति के पास अब बैंक का खाता होगा।उसके पास पासबुक होगी और एक डेबिट कार्ड होगा। बैंक खाते का छह माह तक नियमित एवं सुचारू संचालन करने पर पांच हजार रूपए की ओवर ड्राफ्ट राशि खाताधारक को प्राप्त होगी। इसके अंतर्गत एक लाख रूपए की बीमा सुविधा भी प्रदान की गई है। योजना शुभारंभ के अवसर पर नईदिल्ली से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की है कि खाताधारक को तीस हजार रूपए की राशि आकस्मिक निधि के रूप मे प्राप्त होगी।
योजनान्तर्गत जिन ग्रामाें में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध नहीं है ऐसे सभी गांव को बैंकिंग सुविधा प्राप्त होगी। कारोबार प्रतिनिधि (बीसी) कियोस्क के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर से बचत खाता खोलने की सुविधा मिलेगी। खाताधारकाें को डेबिट कार्ड मिलेंगे जिससे वे पैसे जमा कर सकेंगे और निकाल भी सकेंगे। अब सामाजिक हितलाभ की विभिन्न योजनाअंतर्गत मिलने वाली राशि सीधे खाते में जमा होगी। इसके तहत सावधि जमा एवं आवर्ती जमा खाते खोले जाएंगे। इससे घर बैंठे धन को भेजा जा सकेगा और धन प्राप्ति भी आसान होगी।कृषि गतिविधियाें के अंतर्गत किसान ेडिट कार्ड,कृषित्तर आधारित गतिविधियाें के लिए जनरल परपज ठेडिट कार्ड एवं मार्इाे बीमा सुविधा मिल सकेगा। योजना से पैसाें की सुरक्षा के साथ ब्याज भी प्राप्त किया जा सकेगा।
प्रधानमंत्री जन धन योजना अन्तर्गत खाता खुलवाने के लिए एक फोटो,फोटो परिचय पत्र की छायाप्रति और निवास प्रमाण पत्र अथवा मनरेगा जॉबकार्ड व अंकसूची आवश्यक है। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्जुनसिंह डावर,लीड बैंक मैनेजर आर.के.पिप्पल,संयुक्त कलेक्टर एस.के.मिश्रा,एसडीएम रतलाम सुनील झा,सभी बैंकाें के प्रतिनिधि,पार्षद,सरपंच एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds