May 18, 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत हितग्राही लाभान्वित,6543 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित

रतलाम 28 दिसम्बर(इ खबर टुडे )। सबके लिये आवास वर्ष 2022 मिशन के अंतर्गत जिले में कालीका माता परिसर में आयोजित कार्यक्रम में आज प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत जिले के 6543 पात्र हितग्राहियों को अतिथियों द्वारा स्वीकृति आदेश पत्र सौपे गये। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत प्रत्येक हितग्राही को चार किष्तों में पक्का आवास निर्माण के लिये डेढ़ लाख रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। हितग्राहियों का चयन सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 के आधार पर किया गया है।निर्धारित लक्ष्यानुसार जिले में वित्तिय वर्ष 2016-17 में सर्वाधिक 1735 आवास रतलाम विकासखण्ड में जबकि न्यूनतम 289 आवास पिपलौदा विकासखण्ड में निर्मित किये जायेगे। हितग्राहियों को स्वीकृति आदेष मंचासीन अतिथियों के द्वारा वितरित किये गये। कार्यक्रम के प्रारम्भ में पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत श्री सुंदरलाल पटवा को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंली दी गई।

आज के प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत हितग्राहियों के जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम में आलोट के 1639,बाजना के 948, जावरा के 680, पिपलौदा के 289, रतलाम के 1733 एवं सैलाना के 1252 सहित कुल 6543 हितग्राही को स्वीकृति आदेश प्रदान किये गये। मंच से प्रत्येक विकासखण्ड से पाॅच-पाॅच हितग्राहियों को टोकन स्वरूप स्वीकृति पत्र अतिथियों के द्वारा प्रदान किये गये। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत हितग्राहियों के खाते में एफटीओ के माध्यम से चार किष्तों में राशि जमा की जायेगी। प्रथम किष्त मंे कार्य प्रारम्भ होने के साथ ही चालीस हजार रूपये, द्वितीय किष्त के रूप में कुर्सी स्तर का कार्य पूर्ण होने पर चालीस हजार रूपये, तृतीय किष्त के रूप में छत स्तर का कार्य पूर्ण होने पर चालीस हजार रूपये एवं चतुर्थ किष्त के रूप में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत यदि हितग्राही पूर्व में लाभान्वित नहीं हैं तो शौचालय निर्माण के लिये बारह हजार रूपये एवं मनरेगा योजना अंतर्गत मजदूरी के रूप में 18 हजार रूपये की राशि हितगा्रही के खाते में जमा की जायेगी। आज हितग्राहियों को स्वीकृति आदेष के साथ ही आवास निर्माण हेतु आवष्यक मार्गदशन हेतु एक मार्गदशिका भी प्रदान की गई है जिसमें मकान निर्माण संबंधी आवष्यक एवं उपयोगी जानकारियों को समाहित किया गया है।

क्षेत्रिय सांसद कांतिलाल भूरिया ने हितग्राही उन्मुखीकरण कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए कहा कि योजना से अधिक से अधिक आवासहीन हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिये इस वित्तिय वर्ष में वंचित रह गये हितग्राहियों को भी लाभान्वित करने हेतु कहा।उन्होने कहा कि वर्ष 2018-19 तक सभी हितग्राहियों को यदि आवास योजना का लाभ मिल जाता हैं तो बहुत ही बेहतर रहेगा।

मध्यप्रदेश वित्त विकास निगम के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी ने कहा कि हर एक व्यक्ति का सपना होता हैं कि उसका अपना घर हो। उन्होने प्रधानमंत्रीजी का आभार व्यक्त किया कि वे हर व्यक्ति के सपने को पूरा करने जा रहे है। श्री कोठारी ने हितग्राहियों से अपील की कि आवास निर्माण के लिये उनको मिलने वाली राशि का प्रत्येक रूपया वे बेहतर आवास निर्माण हेतु व्यय करें। मकान चूंकि बार-बार नहीं बनता हैं उसे और बेहतर बनाने के लिये अपने पास के संसाधन भी उसमें लगाये।

आवास प्रत्येक परिवार की मूलभूत आवष्यकता में अनिवार्य हिस्सा है
मध्यप्रदेश राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष चेतन्य काष्यप ने अपने सम्बोधन में बताया कि उनके द्वारा 19 अक्टूबर 2014 को कालिका माता परिसर में माननीय मुख्यमंत्रीजी की मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम में उन्होने आवास का अधिकार देते हुए प्रत्येक व्यक्ति को घर उपलब्ध कराने की कि गई मांग को आज साकार रूप मिल रहा है। उन्होने कहा कि आवास प्रत्येक परिवार की मूलभूत आवष्यकता में अनिवार्य हिस्सा है जिसको शासन के द्वारा मेहसुस किया गया और अब वह दिन दूर नहीं जब प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभों से प्रत्येक आवासहिन व्यक्ति को पक्के आवास की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

जावरा विधायक डाॅ. राजेन्द्र पाण्डेय ने अपने उद्बोधन में कहा कि जीवन की मूलभूत आवष्यकता हैं रोटी, कपड़ा और मकान। सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण में उनको सशक्त बनाने के लिये मूलभूत आवष्यकताओं की पूर्ति हेतु योजनाऐं बनायी जाकर आवास उपलब्ध कराने का भागीरथी प्रयास किया जा रहा है। डाॅ. पाण्डेय ने कहा कि देश का नवनिर्माण गरीबों के कल्याण में निहित है।सरकार की योजनाओं के द्वारा समाज के हर व्यक्ति के स्तर को उठाने के लिये निरंतर योजनाऐं निर्मित, क्रियान्वित की जा रही है।

आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत ने आवासहीन व्यक्तियों के लिये पक्के आवास निर्माण की योजना को गरीबों के कल्याण के लिये एक सौगात बताया। उन्होने कहा कि यदि किसी हितग्राही को मकान निर्माण में किसी भी प्रकार की कोई परेषानी या समस्या आती हैं तो वे उनकी हर सम्भव मदद के लिये हर समय तैयार रहेगे। सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने बताया कि जिन हितग्राहियों को आज इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा हैं या जो इससे छुट गये हैं उन सभी को योजना से लाभान्वित किया जायेगा। शासन का लक्ष्य हैं कि वर्ष 2022 तक प्रत्येक आवासहीन परिवार को आवास उपलब्ध कराया जाये।

रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर ने शासन के द्वारा गरीबों के कल्याण के लिये बनायी गई योजना के लिये धन्यवाद देते हुए कहा कि जिन लोगों को अभी लाभ नहीं मिल रहा है उनको भी भविष्य में लाभ दिया जायेगा। योजना के अंतर्गत पात्रता रखने वाले प्रत्येक परिवार को पक्के मकान की सुविधा मिलेगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेष मईड़ा ने कार्यक्रम में कहा कि चयनित सभी हितग्राहियों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान की सुविधा मिलेगी। महापौर डाॅ. सुनिता यार्दे अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्रीजी ने प्रत्येक व्यक्ति की मूलभूत आवष्यकता को देखते हुए प्रत्येक आवासहीन परिवार को पक्के आवास की सुविधा मुहैया कराने के लिये ही प्रधानमंत्री आवास योजना बनायी है और उसके अंतर्गत सभी आवासहीन परिवारों को चाहे वे ग्रामीण क्षेत्र के हो या शहरी क्षेत्र के योजना का लाभ दिया जायेगा।

उन्मुखीकरण कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की रूपरेखा पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं प्रभारी कलेक्टर हरजिन्दरसिंह ने प्रकाष डाला। योजना से संबंधित तकनीकी जानकारियों के बारे में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री अरूण जैन के द्वारा बताया गया। कार्यक्रम में सभी जनपदों के जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, जिला योजना समिति के सदस्यगण, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष, पंच, सरपंच, हितग्राहीगण व अन्य गणमान्य जन उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds