May 3, 2024

प्रदेश की सभी शालाओं में होंगे योग शिक्षक

Young Indian Mathematics Teacher in a Classroom

संस्कृत पठन-पाठन प्रोत्साहन के लिए 3 करोड़ 75 लाख का अनुदान
महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान कार्य-परिषद की बैठक 
 
भोपाल,30 मई (इ खबरटुडे)।स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने कहा है कि प्रदेश की सभी शासकीय शालाओं में योग प्रशिक्षण के लिए शिक्षक उपलब्ध करवाये जायेंगे।

 योग प्रशिक्षण के लिए वासुदेव जग्गी महाराज, स्वामी रामदेव तथा श्री श्रीरविशंकर की संस्थाओं से सहयोग लिया जायेगा। श्री जैन ने यह जानकारी महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान की कार्य-परिषद की बैठक में दी। बैठक में अपर मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा एस.आर. मोहंती सहित स्कूल शिक्षा विभाग तथा संस्कृत संस्थान के अधिकारी और विशेष आमंत्रित सदस्य उपस्थित थे।
बैठक में बताया गया कि प्रदेश में संस्कृत पठन-पाठन को प्रोत्साहित करने, योग से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने और उज्जैन स्थित जीवाजी वेध शाला के उन्नयन तथा वहाँ भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की अवधारणा के प्रस्तुतिकरण के लिए आवश्यक आधुनिक संसाधन उपलब्ध करवाने की दिशा में संस्थान निरंतर सक्रिय है।
 संस्कृत पठन-पाठन को प्रोत्साहित करने के लिए संस्थान को अनुदान की राशि 75 लाख से बढ़ाकर 3 करोड़ 75 लाख कर दी गई है। कार्य-परिषद ने 176 संस्कृत विद्यालय के नवीन संबद्धता और संबद्धता नवीनीकरण प्रकरणों को स्वीकृति दी। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री मोहंती ने निर्देश दिए कि भोपाल में पतंजलि संस्कृत संस्थान के भवन के लिए लोक निर्माण विभाग से संपर्क कर एक माह में ड्राइंग डिजाइन तैयार करवाई जाए।
छात्रों में से सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार देने की व्यवस्था की जाए
बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने कहा कि संस्कृत बोर्ड में अध्ययनरत छात्रों में से सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने और अन्य उपलब्धियाँ अर्जित करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार देने की व्यवस्था की जाए। बैठक में संस्कृत बोर्ड के परीक्षा केंद्र सुविधाजनक स्थानों पर रखने और महेश्वर के संस्कृत विद्यालय को उन्नत तथा विस्तारित करने की बात भी रखी गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds