May 2, 2024

पौधरोपण की जानकारी जन-जन तक पहुँचायें-मुख्यमंत्री

युद्ध स्तर पर पंजीयन करायें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन अभियान परिषद की बैठक में दिये निर्देश

भोपाल ,26 मई(इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जुलाई में होने वाले पौधरोपण कार्यक्रम की जानकारी जन-जन तक पहुँचाई जायें। उन्होंने जन अभियान परिषद के सदस्यों से कहा कि स्वयंसेवकों के पंजीयन के लिए अभियान स्तर पर कार्रवाई करें। श्री चौहान आज जन अभियान परिषद के राज्य कार्यालय में जिला, संभाग समन्वयकों एवं टॉस्क मैनेजर की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार और खनिज विकास निगम के अध्यक्ष शिव चौबे भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वृक्षारोपण के लिये पंजीयन का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाये। उसे व्यापक स्तर पर प्रसारित करने के लिये नियोजित तरीकों के साथ प्रयास किये जायें। संबंधित शासकीय विभागों के साथ भी समन्वय किया जायें। जन जुड़ जायेगा तो कार्य की सफलता सुनिश्चित है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण दिवस 5 जून से वृक्षारोपण के लिए लोगों को जोड़ने का अभियान शुरू होगा। इसके पूर्व सभी आवश्यक तैयारियाँ, धार्मिक, सामाजिक संगठनों, व्यक्तियों और जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय और सम्पर्क का कार्य किया जाये।

श्री चौहान ने नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान संगठन की संकल्पबद्धता, परिश्रम और समर्पण की प्रशंसा की तथा कहा कि संगठन की देश में अलग पहचान बनी है। उन्होंने कहा कि सेवा यात्रा के बाद पर्यावरण जनचेतना के वातावरण को बनाए रखना जरूरी है। घाटों की देख-रेख, स्वच्छता और पूजन संबंधी जिम्मेदारियों में नर्मदा सेवा समिति के सदस्यों की सक्रियता बनी रहनी चाहिए। उन्होंने नई प्रस्फुटन समितियों के गठन की आवश्यकता बताई। नवांकुर समितियों की क्रियाशीलता को बढ़ाने को कहा।

उन्होंने आदि गुरूशंकराचार्य की प्रतिमा के लिए धातु संग्रहण अभियान के विषय में बताते हुये कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य आदिगुरू और उनके दर्शन को गांव-गांव, घर-घर पहुँचाना है। इस संबंध में आचार्य सभा के साथ समन्वय कर कार्ययोजना निर्माण में सहयोग करने की अपेक्षा की। जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पान्डे ने अभियान की गतिविधियों और आवश्यकताओं की जानकारी दी। उपाध्यक्ष श्री राघवेन्द्र गौतम ने आभार माना।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds