April 25, 2024

पुलिसकर्मियों के लिये स्वास्थ्य योजना की मंजूरी केबिनेट की अगली बैठक में

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया इंदौर में नव-निर्मित पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय भवन का लोकार्पण
 इंदौर,13 जून(इ खबर टुडे)। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के पुलिसकर्मियों के लिये शीघ्र ही सरलीकृत नयी स्वास्थ्य योजना लागू की जायगी। इस योजना को मंत्रिमण्डल की अगली बैठक में स्वीकृत किया जाएगा। राज्य शासन के कर्मियों को जनवरी माह से केन्द्र शासन के कर्मचारियों की तरह महँगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। श्री चौहान इंदौर में 30 करोड़ से अधिक की लागत से नव-निर्मित पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय भवन एवं सर्व-सुविधायुक्त होस्टल के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस विकास एवं समृद्धि के नींव का पत्थर है। बेहतर कानून-व्यवस्था एवं शांति, विकास एवं समृद्धि के लिये बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों को संसाधन तथा सुविधायुक्त बनाने के लिये हर-संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में योग्यता एवं कुशलता के आधार पर पुलिसकर्मियों का चयन पारदर्शी प्रक्रिया से किया जा रहा है। पुलिस के प्रशिक्षण के लिये मध्यप्रदेश में बेहतर सुविधाएँ दी जा रही हैं। श्री चौहान ने कहा कि अपराधों के प्रकार बढ़ गये हैं तथा अपराधों में नयी-नयी तकनीकों का उपयोग हो रहा है। ऐसे समय में अस्त्र एवं शस्त्र के साथ प्रशिक्षण, कौशल एवं दक्षता उन्नयन की बेहद आवश्यकता है।

श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश पुलिस ने गौरवशाली परम्परा एवं साख को कायम रखा है। पुलिस ने प्रदेश को डकैतमुक्त बनाया है। नक्सलवाद एवं सिम्मी के नेटवर्क को समाप्त किया है। महिला अपराधों की रोकथाम एवं नियंत्रण की दिशा में भी उल्लेखनीय कार्य किये हैं। प्रदेश में पिछले तीन माह में महिला अपराध करने वाले सात अपराधियों को फांसी की सजा हुई है। गंभीर एवं चिन्हित अपराधों में सजा का प्रतिशत प्रदेश में 30 से बढ़कर 70 प्रतिशत तक हो गया है।

गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि देश में अपने तरह का पहला एवं अनूठा पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय इंदौर में विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पुलिस बल की कमी को दूर करने 21 हजार पुलिसकर्मी की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। समय के अनुरूप पुलिस प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम में बदलाव किया गया है। पुलिसकर्मियों को अब अपने दायित्वों के साथ-साथ ड्रायविंग, कम्प्यूटर संचालन, व्यक्तित्व विकास, आतंकवाद से निपटने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

पुलिस महानिदेशक  नंदन दुबे ने कहा कि प्रयास है कि पुलिसकर्मियों को बेहतर संसाधन एवं सुविधाएँ मिलती रहे। मध्यप्रदेश पुलिस हाऊसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष एस.एस.लाल ने स्वागत भाषण दिया।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के पूर्व रॉक क्लायम्बिंग करने पर नवआरक्षक सुश्री नसरीन बानो को 25 हजार का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री  महेन्द्र हार्डिया, महापौर कृष्णमुरारी मोघे, विधायक श्रीमती मालिनी गौड़, मध्यप्रदेश पुलिस हाऊसिंग कार्पोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक संजय राणा और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण)राजेन्द्र कुमार मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds