June 18, 2024

पुराने लोगों के अनुभव और नये लोगों की टेक्नालॉजी से ही सफल होगा सिंहस्थ

स्काऊट गाइड व सेवादल की बैठक हुई

उज्जैन 06 नवम्बर(इ खबरटुडे)।। स्काऊट गाइड, कांग्रेस सेवादल, सेवा समिति और राष्ट्रीय सेवा योजना में ऐसे लोग शामिल हैं, जिन्होंने विगत सिंहस्थों में अपनी सेवाएं दी हैं। ऐसे सेवाभावी अनुभवी व्यक्तियों और नये लोगों की टेक्नालॉजी को साथ लेकर चलने पर ही सिंहस्थ सफल होगा। स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने यह बात आज सिंहस्थ मेला कार्यालय में आयोजित सेवादल पदाधिकारियों की बैठक में कही। उन्होंने मेला कार्यालय से समन्वय के लिये पांच सदस्यीय समिति गठित करने के निर्देश भी दिये।

सिंहस्थ मेला कार्यालय में आज स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सिंहस्थ मेला प्राधिकरण अध्यक्ष दिवाकर नातू, विधायक डॉ.मोहन यादव, स्काऊट गाइड के प्रकाश चित्तौड़ा, कांग्रेस सेवादल के सत्यनारायण पंवार, सेवादल के सुभाष गौर, राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रशांत पौराणिक, मेला अधिकारी अविनाश लवानिया व उप मेला अधिकारी अभिषेक दुबे मौजूद थे।

 

मेला अधिकारी से समन्वय बनाने के लिये समिति बनाने के निर्देश दिये
बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि सिंहस्थ में सेवा देने वाली संस्थाओं के लिये भूमि आवंटन, बजट आवंटन तथा पास आदि जारी करने की व्यवस्था बनाने के लिये तेजी से काम किया जायेगा। मेला अधिकारी से समन्वय बनाने के लिये स्कूल शिक्षा मंत्री ने पांच व्यक्तियों की समिति बनाने के निर्देश दिये हैं। समिति में विधायक डॉ.मोहन यादव, प्रकाश चित्तौड़ा, सुभाष गौर, सत्यनारायण पंवार एवं प्रशांत पुराणिक सदस्य होंगे।
बैठक में विधायक डॉ.मोहन यादव ने कहा कि सेवा देने वाली चार संस्थाओं के सदस्यों को पुलिस के साथ समन्वय बनाने हेतु प्रशिक्षण में शामिल किया जाना चाहिये। उन्होंने सुझाव दिया कि मेला क्षेत्र से लगे गांवों के मकानों में टॉयलेट्स बनाने व आसपास के पेट्रोल पम्पों में अतिरिक्त टॉयलेट्स बनाने की पहल की जाना चाहिये। डॉ.यादव ने कहा कि सेवा समितियों व स्काऊट गाइड के सेवा प्रदाताओं को घाटों आदि स्थानों का निरीक्षण भी करवाना चाहिये।

सिंहस्थ मेला प्राधिकरण अध्यक्ष दिवाकर नातू ने कहा कि सेवा कार्य में संलग्न संगठनों के लिये धनराशि की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने अनुभवी व्यक्तियों की अधिक सेवा लेने पर जोर दिया।

 

विभिन्न दलों को आवश्यक समाधान मेला प्रशासन से उपलब्ध कराये जाना चाहिये
बैठक में स्काऊट गाइड के प्रकाश चित्तौड़ा ने कहा कि सिंहस्थ में अब समय कम बचा है। सारी तैयारियां, जिनमें सेवादलों की ड्रेस बनवाना, जमीन आवंटन करना आदि कार्य शामिल हैं, तुरन्त किये जाना चाहिये। सेवा समिति के सुभाष गौर ने प्रत्येक कैम्प के लिये आवश्यक फर्नीचर, टेलीफोन, जमीन, माइक, टार्च, ड्रेस, व्हीसल आदि की आवश्यकता की जानकारी दी। इसी तरह सदाशिव वर्मा ने बताया कि स्काऊट गाइड द्वारा मेले के दौरान क्राऊड मैनेजमेंट, पीड़ितों के मार्गदर्शन, खोयापाया में सहयोग, तीर्थ यात्रियों को प्राथमिक सहायता व आपदा प्रबंधन में सहायता की जाती रही है। इसी के मद्देनजर विभिन्न दलों को आवश्यक समाधान मेला प्रशासन से उपलब्ध कराये जाना चाहिये। बैठक में सर्वश्री अरूण रोचवानी, महेशसिंह बैस, राजेश लश्करी, गणेश गौर, मानसिंह चौहान, केशव जोशी, विवेक शर्मा, श्रीमती मधु भार्गव, श्रीमती ज्ञान भार्गव सहित अन्य प्रतिनिधि मौजूद थे।

You may have missed