September 29, 2024

पीठासीन अधिकारी मतदान की समस्त प्रक्रिया ठीक से समझें

रतलाम 5 नवम्बर(इ खबरटुडे)।लोकसभा उप निर्वाचन 2015 के तहत रतलाम जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में होने वाली मतदान प्रक्रिया के लिये नियोजित मतदान दल के पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1 को विकासखण्ड मुख्यालयों पर दिये जा रहे प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान प्रक्रिया से अवगत कराया गया है। कर्मचारियों को मतदान दिवस पर की जाने वाली व्यवस्थाओं से संबंधित जानकारी भी दी गई।
मास्टर ट्रेनर्स डॉ. आर.के.कटारे, डॉ. सुरेश कटारिया ने पीठासीन अधिकारियों के दायित्वों से अवगत कराते हुए कहा कि पीठासीन अधिकारी मतदान प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने वाला प्रमुख अधिकारी होता है। यदि पीठासीन अधिकारी को मतदान से संबंधित समस्त जानकारियॉ होगी तो मतदान दिवस पर किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

रतलाम विकासखण्ड क्षेत्र के कर्मचारियों को शासकीय कला एवं महाविद्यालय पर प्रशिक्षण देते हुए मास्टर टे्रनर्स द्वारा मतदान केन्द्र के लिये प्रस्थान करने से पूर्व मतदान सामग्री सुनिश्चित करने संबंधी जानकारी दी गई। इस दौरान बताया गया कि मतदान सामग्री में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की बेलेट युनिट एवं कन्ट्रोल युनिट प्राप्त करने के बाद यह सुनिश्चित कर ले कि यह मशीन आपके मतदान केन्द्र पर उपयोग हेतु निर्धारित है। मशीन को संचालित कर उसके संचालन संबंधी सुनिश्चितता भी कर लें।
इसके साथ ही मतदान केन्द्र के लिये दी गई समस्त जानकारियों को दिये गये पत्रक से मिलान कर यह सुनिश्चित कर ले कि कोई सामग्री शेष न रह गई हो। अपने मतदान दल के समस्त कर्मचारियों के साथ समन्वय स्थापित कर पूरा कार्य करें। उल्लेखनीय हैं कि मतदान दलों के प्रथम चरण्ा के प्रशिक्षण में विकासखण्ड मुख्यालय पर कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं जो 6 नवम्बर को भी जारी रहेगा।
स्टेनोग्राफर को नियोजित किया
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बी.चन्द्रशेखर ने लोकसभा उप निर्वाचन 2015 के तहत रतलाम जिले के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक संदीप कुमार सुल्तानिया आई.ए.एस. हेतु चार स्टेनोग्राफर को नियोजित किया है। मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय के सी.ए.बर्नाड फ्रांसीस, टी.एस.नायल, कमलेश वर्मा एवं सुधीर गुमास्ते इस कार्यालय के लिये नियोजित किये गये है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds