May 10, 2024

पीएम मोदी पर राहुल के आरोपों को ज्यादातर लोग मानते हैं आधारहीन: सर्वे

नई दिल्ली,22 दिसंबर(इ खबरटुडे)। राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी के ‘निजी भ्रष्टाचार’ के खुलासे के बाद ‘भूकंप’ आ जाने का दावा किया था, लेकिन सच तो यह है कि देश की ज्यादातर जनता उनके इन आरोपों को आधारहीन मान रही है. सी-वोटर के एक सर्वे के अनुसार 82.7 प्रतिशत लोगों का मानना है कि मोदी पर लगे आरोप आधारहीन हैं. वहीं, सिर्फ 17.3 प्रतिशत लोग हैं जो इस आरोप को गंभीर मान रहे हैं. सर्वे में शहरी, अर्द्ध-शहरी, ग्रामीण क्षेत्रों के निम्न आय वर्ग, मध्यम आय वर्ग और उच्च आय वर्ग के अलग-अलग उम्र के लोगों से कुछ सवाल किए गए थे.इसी तरह सोशल मीडिया पर भी राहुल गांधी के इन आरोपों का मजाक बनाकर तरह-तरह के कमेंट किए जा रहे हैं.

सी-वोटर के सर्वे के अनुसार कुल 57.7 प्रतिशत लोगों का यह मानना था कि वह राहुल पर भरोसा नहीं करते और उन्हें यह आरोप आधारहीन लगते हैं, जबकि 9.8 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें राहुल पर भरोसा भी है और मोदी पर लगाए आरोप भी सही हैं. सर्वे के अनुसार 7.6 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे राहुल पर भरोसा तो करते हैं, लेकिन उनके आरोप को सही नहीं मानते. वहीं 3.9 प्रतिशत वैसे लोग थे जो राहुल पर भरोसा नहीं करते, लेकिन मोदी पर लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोप को सही मानते हैं.

क्या था आरोप
बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गढ़ गुजरात के मेहसाणा में रैली करते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि गुजरात के सीएम के तौर पर मोदी ने सहारा और बिड़ला से पैसे लिए.इस बात के सबूत इनकम टैक्स पास हैं. राहुल ने कहा है कि पीएम मोदी देश को खुद सच बताएं. राहुल ने आरोप लगाया कि सहारा ने छापे के बाद 6 महीने में 9 बार पीएम मोदी को पैसे दिए.

नोटबंदी के बाद देश भर में लोग कैश की समस्या से जूझ रहे हैं, बैंकों और एटीएम में लंबी लाइन से लोग त्रस्त हैं, लेकिन सी-वोटर के सर्वे के अनुसार इस फैसले के 40 दिन बाद भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लोगों का समर्थन मिल रहा है। सर्वे 19-20 दिसंबर के बीच 24 राज्यों के 419 लोकसभा क्षेत्रों और 897 विधानसभा क्षेत्रों में कराए गए हैं.

सोशल मीडिया पर भी चुटकी
राहुल गांधी द्वारा नरेंद्र मोदी पर भ्रष्टाचार के आरोपों को सोशल मीडिया में भी गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है और इस पर खूब चुटकी ली जा रही है. अनुज धर नामक एक सज्जन ट्विटर पर लिखते हैं कि ‘राहुल बाबा ने पुरानी बोतल में नई शराब पेश की है.’ गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट किया, ‘राहुल गांधी जी की बातों को क्यों सीरियस लेते हैं, उनकी बातों को तो कांग्रेस वाले सीरियस नहीं लेते.

एमआर वेंकटेश हैशटैग रागाबलून बर्स्ट के साथ लिखते हैं, ‘वित्त मंत्रालय को राहुल गांधी पर एंटरटेनमेंट टैक्स लगाना चाहिए.’ बीजेपी नेता साइना एनसी ट्वीट करती हैं, ‘पीएम नरेंद्र मोदी पर राहुल गांधी के आरोपों से भूकंप तो आया लेकिन रिचर स्केल पर शून्य का.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds