May 6, 2024

पीएम ने सबसे पहले मप्र के किसानों को दिए स्वाईल हेल्थ कार्ड

भोपाल/सीहोर,18फरवरी(इ खबरटुडे)।शेरपुर के किसान महासम्मेलन में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्मान पगड़ी पहनाकर किया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का शुभारंभ किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने सबसे पहले प्रदेश के तीन किसानों को स्वाईल हेल्थ कार्ड सौपा।

पीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के विकास की यात्रा में मप्र के किसान का बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि आज मैंने जो कृषि कर्मण अवार्ड सीएम शिवराज सिंह को दिया है वो दरअसल आप किसानों के हाथों में दिया है। खुले में शौच मुक्त गांव के लिए पीएम ने बुधनी और इंदौर जिले को बधाई दी।
कृषि क्षेत्र में नए प्रयोगों की आवश्यकता
उन्होंने कहा कि गन्ने से इथेनाल बनाया जाए, जिसे पेट्रोल में मिलाया जाए। पीएम ने कहा खाड़ी के तेल के मुकाबले मेरा जाड़ी का तेल काम आएगा। कृषि क्षेत्र में अनेक नए प्रयास और नए प्रयोगों की आवश्यकता है। स्टार्ट अप इंडिया और स्टेंड अप इंडिया कृषि क्षेत्र के लिए भी है। उन्होंने कहा कि मैं नौजवानों से आग्रह करता हूं कि हम कृषि क्षेत्र में नई-नई तकनीकी का इस्तेमाल करें।
प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना
पीएम ने कहा हमारा इरादा प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना की है। अगर हिंदुस्तान के किसान को पानी मिल जाए तो वो जमीन में से सोना उगा दे। ये जो कृषि क्रांति मप्र में आई है यह सिंचाई व्यवस्था की वजह से है। पूरे देश में इसी तरह इस काम को आगे बढ़ाना है। गांव का पानी गांव में यह मंत्र लेकर हमें चलना चाहिए। बारिश में जितना भी पानी गिरे उसे रोकने की कोशिश करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि खाली बोरों में मिट्टी भरकर और गिट्टी भरकर पानी रोक लें। कुछ समय में पानी जमीन में उतर जाएगा।
अब फलों और सब्जियों के लिए रूट बनेंगे
सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश में तीन साल में अस्थायी बिजली कनेक्शन खत्म कर दिए जाएंगे और सभी किसानों को स्थाई कनेक्शन किए जाएंगे। अभी तक प्रदेश में मिल्क रूट बने हैं और अब फलों और सब्जियों के लिए रूट बनेंगे।
कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि मोदी सरकार किसानों और गरीबों के विकास के लिए काम कर रही है। मंत्री थावरचंद गेहलोत ने किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाला वक्त भारत का है। मध्यप्रदेश के लिए पैसों की कमी नहीं आने देंगे। देश में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। केंद्रीय इस्पात और खनन मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बीमा योजना से प्रदेश विकसित होगा। सीएम ने खेती पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि पीएम ने दुनिया में देश के लोगों का मान बढ़ाया है। देश के योग को उन्‍होंने यूएन से सम्मान दिलवाया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds