May 20, 2024

पीएचडी के विद्यार्थी परेशान, मिले कुलपति से

कुलपति ने विभागाध्यक्ष को दिये निर्देश, मामला लायब्रेरी साइंस का

उज्जैन,21 जनवरी (इ खबरटुडे)। विक्रम विश्वविद्यालय की लायब्रेरी साइंस की पीएचडी के विद्यार्थी विभागाध्यक्ष के कारण परेशान हो गए। सोमवार को विद्यार्थियों ने विभागाध्यक्ष की शिकायत लेकर कुलपति से गुहार लगाई। हालांकि कुलपति ने भी मामले को अकादमिक विभाग के उपकुलसचिव के पास भेज दिया। बाद में कुलपति ने स्वयं हस्तक्षेप कर व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिये।
विक्रम विश्वविद्यालय की लायब्रेरी साइंस के विद्यार्थी सोमवार को विभागाध्यक्ष की कार्यप्रणाली को लेकर विवि के मुख्य प्रशासनिक भवन पहुंचे थे। सभी विद्यार्थी विभागाध्यक्ष द्वारा पीएचडी फार्म पर अग्रेषित करने की शिकायत लेकर पहुंचे थे। मामले की गंभीरता को लेकर कुलपति प्रो. जे.एल. कौल ने अकादमिक विभाग के उपकुलसचिव के पास विद्यार्थियों को भेज दिया था। जब विभागाध्यक्ष ने उपकुलसचिव का मोबाइल भी रिसीव नहीं किया तो एक बार फिर विद्यार्थियों ने कुलपति को शिकायत की। हालांकि बाद में कुलपति ने सभी विद्यार्थियों को कार्रवाई करने का आश्वासन देकर रवाना कर दिया। इस दौरान विक्रम विवि में हलचल मची रही।

कुलपति पहुंचे इंजीनियरिंग व एमबीए विभाग

विक्रम विवि के इंजीनियरिंग और एमबीए विभाग में सोमवार को कुलपति प्रो. जे.एल. कौल ने अचानक पहुंचकर छात्रों से सीधी चर्चा की। इस दौरान कुलपति ने छात्रों को व्यक्तित्व विकास के गुर बताये वहीं व्यवसायिक दक्षता को संवारने की हिदायत भी दी। कुलपति ने इंजीनियरिंग संस्थान में लेब उपकरण जल्द ही मंगाने के निर्देश दिये वहीं शिक्षण प्रविधि पर सेमिनार आयोजित करने की मौखिक स्वीकृति भी दी।

बीएड का परीक्षा कार्यक्रम घोषित

विक्रम विवि के परीक्षा विभाग में अशासकीय शिक्षा महाविद्यालय के नियमित व पूर्व विद्यार्थियों के लिये बीएड परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। परीक्षा 15 फरवरी से शुरु होकर 7 मार्च तक संचालित होगी। परीक्षा का समय दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक रहेगा।

विक्रम के 5 परिणाम घोषित

विक्रम विवि ने सोमवार को 5 परिणाम घोषित किये हैं। जिनमें एमए तृतीय सेमेस्टर अंग्रेजी नियमित व स्वाध्यायी, एमए प्रथम सेमेस्टर व तृतीय सेमेस्टर इतिहास स्वाध्यायी और बीएससी पंचम सेमेस्टर नियमित के परिणाम घोषित कर दिये हैं। संबंधित विद्यार्थी विक्रम विवि की वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

4 फरवरी को रखेंगे कर्मचारी अपना पक्ष

विक्रम विवि के कर्मचारियों ने विभागीय पदोन्नति के मामले को लेकर कुलसचिव के बाद कुलपति को सुनवाई करने के लिये पत्र सौंपा था। लम्बे समय बाद करीब 2 दर्जन से अधिक कर्मचारियों के हस्ताक्षर व पत्र कुलपति के पास पहुंचा था। म.प्र. विश्वविद्यालयीन अधिनियम 1973 धारा 59 (2) के अंतर्गत सुनवाई करने के लिये कुलपति ने 4 फरवरी को शाम 4 बजे सभी कर्मचारियों को अपना पक्ष रखने के लिये बुलाया है। उल्लेखनीय है कि कर्मचारियों ने उनके खिलाफ हुए विभागीय पदोन्नति मामले को लेकर कुलपति के समक्ष अपील की थी। अब कुलपति के द्वारा ही कर्मचारियों के साथ उनका पक्ष सुनकर न्याय किया जाना है। कुलपति द्वारा समय दिये जाने के बाद अब कर्मचारियों को भी उनके पक्ष सुनने की आशा बन गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds