May 10, 2024

पिनराई विजयन आज केरल के अगले सीएम के तौर पर शपथ लेंगे

बचत पर फोकस करेगी नई सरकार
तिरूवनंतपुरम,केरल 25मई(इ खबरटुडे)।शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले केरल की नई एलडीएफ सरकार ने घोषणा की है कि वह बचत पर ध्यान देगी. जिसके तहत उन्होंने मंत्रियों के घर का रेनोवेशन न करवाने का फैसला किया है.

सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी
इतना ही नहीं मंत्री के निजी स्टाफ की संख्या को घटाकर 30 से 25 कर दिया गया है. इसके अलावा मुख्यमंत्री के दफ्तर और चैंबर की लाइव स्ट्रि‍मिंग भी नहीं होगी. इसे पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने शुरू किया था. नामित मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने घोषणा की है कि उनकी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी.
शपथग्रहण समारोह शाम 4 बजे सेंट्रल स्टेडियम में
केरल की नई एलडीएफ सरकार बुधवार को शपथ ग्रहण करेगी. सीपीआई पोलित ब्यूरो के सदस्य पिनरई विजयन केरल के अगले सीएम के तौर पर शपथ लेंगे. केरल के राज्यपाल न्यायमूर्ति(सेवानिवृत्त) पी सदाशिवम, विजयन को केरल के अगले सीएम के तौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. प्रस्तावित कैबिनेट का शपथग्रहण समारोह शाम 4 बजे सेंट्रल स्टेडियम में होगा.
ताड़ी बेचने वाले परिवार से मुख्‍यमंत्री तक का सफर 
  • गरीब परिवार में जन्‍में विजयन का बचपर मुफलिसी में बीता। उनका परिवार ताड़ी बेचता था और उन्‍होंने 10वीं तक पढ़ाई के बाद आर्थिक तंगी के चलते एक बेकरी में काम किया।
  • ब्रेनेन कॉलेज से ग्रेजुएशन के साथ ही 60 के दशक में उनका सियासी सफर शुरू हुआ। केरल स्‍टूडेंट फेडरेशन के सदस्‍य बने बाद में यही फेडरेशन माकपा की एसएफआई बनी।
  • उस दौर में विजयन के गुरु अच्‍युतानंद और कुछ अन्‍य नेताओं का झुकाव नक्‍सलवाद की तरफ हुआ जिसके चलते उन्‍हें पार्टी से निकाल दिया गया और विजयन बड़ा चेहरा बनकर उभरे।
  • 1970 में महज 26 साल की उम्र में उन्‍होंने कोठुपरंबा से चुनाव जीता और विधायक बन गए।
  • पांच साल बाद लगी इमरजेंसी में विजयन को भी जेल जाना पड़ा। जेल से छूटने के बाद उन्‍होंने विधानसभा में जो भाषण दिया उससे तात्‍कालीन सरकार को शर्मिंदा होना पड़ा।
  • इसके बाद विजयन 1977,91 और 99 में फिर विधानसभा पहुंचे जिसके बाद ईके नयनार की सरकार में उर्जा मंत्री बने।
  • मंत्री रहते उनका नाम एसएनसी लवालिन समझौते में हुए भ्रष्‍टाचार में आया। हालांकि बाद में उन्‍हें क्‍लीन चिट मिल गई।
  • विजयन 1998 से 2015 तक लगातार 17 सालों के लिए माकपा के स्‍टेट सेक्रेटरी बनने का रिकॉर्ड बनाया है।
  • चुनाव से पहले उन्‍होंने नए केरल का नारा दिया और चुनाव जीत कर मुख्‍यमंत्री तक का सफर तय किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds