May 3, 2024

पिडित व्रद्ध सामने आया,निगम का झूठ पकड़ाया

उज्जैन,30 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। नगर निगम के कर्मचारियों ने जिस ग्रामीण बुजुर्ग के साथ मारपीट कर उससे मेला उठवाया था वह सामने आ गया है। बुजुर्ग ने शुक्रवार को एसपी आफिस पहुंचकर उसके साथ हुए घटनाक्रम को बयान किया और आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। इससे पूर्व गुरूवार रात को नगर निगम जनसंपर्क विभाग ने प्रेस नोट जारी कर पुरे मामले पर ही प्रश्नचिन्ह खडा कर दिया था।

बुधवार को शिप्रा तट सुनहरी घाट पर नगर निगम के कर्मचारियों ने एक ग्रामीण बुजुर्ग के घाट पर शौच करने को लेकर अमानवीयता की हद पार करते हुए मारपीट की थी ओर उसी से उसके कपड़ो में छी छी उठवायी थी। इस पूरे घटनाक्रम का विडियो निगम के ही उपायुक्त सुनील शाह ने वाटसअप के ग्रुप पर डालकर कार्रवाई करने का जिक्र किया था । गुरूवार को मामला उजागर होने पर नगर निगम के जिम्मेदारों ने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया था कि विडियो उज्जैन का है यह बात प्रमाणित नहीं है,निगमायुक्त आशीषसिंह ने अपर आयुक्त विशालसिंह चौहान की अध्यक्षता में एक जांच समिति गठित की थी। रात में ही निगम के जनसंपर्क अधिकारी ने प्रेसनोट जारी कर कहा था कि विडियो उज्जैन का होना प्रमाणित नहीं ,जांच करवाई जा रही है ,जबकि निगम के अपर आयुक्त एवं जांच अधिकारी का कहना है कि अभी जांच की जा रही हैं शाम को निगमायुक्त को जांच से अवगत करवाएंगे।

घर बाहर दोनो से मिला तिरस्कार
पिड़ित बुजुर्ग उज्जैन के नीलगंगा थाना अंतर्गत चिंतामन जवासिया गांव का रहने वाला है । उसके चार बेटे हैं चिंतामन में चारों के अलग –अलग मकान हैं। बकौल व्रद्ध ग्रामीण गंगाराम पिता पीराजी बरगुंड़ा उम्र करीब 70 -75 , मेरी पत्नी अंधी है बेटे रोटी के बदले पैसा मांगते हैं। चार लड़कों में सबसे बड़ा मोहन, क्रपाराम , रमेश्‍ा ,राजा है । वे मिस्त्री का काम करते हैं चारों के मकान हैं उनमें शौचालय बने हुए हैं । यदा कदा उज्जैन आकर छोटी मोटी मजदुरी कर लेता हुं। गांव में झाडू टोपले बनाने का काम करता हुं। परिवार के अन्य लोग भी इस काम से जुडे हुए हैं।

व्रद्ध की जुबानी आप बीती
व्रद्ध गंगाराम ने बुधवार के घटनाक्रम को लेकर बताया कि वह अमावस्या के तहत नदी नहाने आया था । उसे पेट की परेशानी है ,गणगौर दरवाजे से निकल कर वह आगे बढा था कि उसे दस्त आ गए ,वह सीधे नदी के सुनहरी घाट वाले एकांत क्षेत्र में वह जाकर बैठ गया था । थोडी देर में ही वहां 4-5 नगर निगम के लोग आए गाली देने लगे उनमें से एक ने थप्पड से मारपीट की । मुझसे टटी साफ करने का कहा और डराया मुझे लगा मैने इनका कहना नहीं माना तो ये और मारपीट करेंगे। मैंने अपने कपड़ों से गंदगी साफ की वो देखते रहे जाते में मुझे एक लात भी मारी । मुझे बहुत बुरा लगा ,इसके बाद में नहाकर गांव चला गया ।आज कुछ लोग आए वे मुझे यहां लाए ।‍ शिकायत कर न्याय की मांग की है। जो लिखा है पुरी तरह सही है । पुलिस कंट्रोल रूम पर दो घंटे से खडा हुं ।
सीएसपी को दी शिकायत
बुजुर्ग ग्रामीण ने अपनी शिकायत लिखवाकर कांग्रेस नेता अजीतसिंह ,विवेक यादव ,के साथ ही नूरी खान एवं मिडिया की उपस्थिति में सीएसपी माधवनगर सतीश समाधिया के हाथों में सौंपी । व्रद्ध ने शिकायत पर अंगुठा लगाया तो उसे शिकायत पढकर सुनाई गई इस पर उसने सही लिखा होना बताया ।
एक निरीक्षक ,दो कर्मी निलंबित
मामले में नगर निगम आयुक्त ने शुक्रवार को सख्त रूख अपनाते हुए सफाई निरीक्षक मुकेश सारवान के साथ दो सफाईकर्मियों को निलंबित कर दिया । शाम को इसके आदेश जारी कर दिए गए ।
नगर निगम के वक्तव्य में जांच जारी का भी कहा गया है ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds