April 28, 2024

पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान जारी

ममता समेत दिग्‍गजों की किस्‍मत दांव पर
 
vot कोलकाता30 अप्रैल(इ खबरटुडे)।पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान जारी है। मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कथित रूप से नारद पोर्टल के स्टिंग वीडियो में दिखे उनकी पार्टी के उम्मीदवारों सहित कई राजनीतिक दिग्गजों की किस्मत इसमें दांव पर है।

पांचवें चरण में 53 सीटों पर मतदान

पांचवें चरण में दक्षिण 24 परगना, कोलकाता दक्षिण और हुगली जिले की 53 सीटों पर हो रहे चुनाव में 43 महिलाओं सहित कुल 349 उम्मीवार मैदान में हैं। 14,500 से अधिक बूथों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच मतदान किया जाएगा। इन सीटों के मतदाताओं की संख्या 1.2 करोड़ है।
सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था
चुनाव आयोग ने हिंसा पर रोक लगाने के लिए इन तीन जिलों में केंद्रीय एवं राज्य पुलिस बलों के 90,000 कर्मी तैनात कर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। चुनाव आयोग ने मतदान के दिन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाने का भी आदेश दिया है।
ममता बनर्जी के लिए अहम दिन
इस चरण के चुनाव में दक्षिण कोलकाता का भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र आकषर्ण का केंद्र है, जहां से मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी पूर्व केंद्रीय मंत्री दीपा दासमुंशी (कांग्रेस) और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रपौत्र चंद्र कुमार बोस (भाजपा) के खिलाफ खड़ी हैं।
इस चरण के चुनाव में तीन अन्य राजनीतिक दिग्गजों की किस्मत का भी फैसला होगा जिन्हें कथित रूप से नारद स्टिंग ऑपरेशन में एक फर्जी कंपनी से नकदी लेते दिखाया गया था। इन नेताओं में पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी, कोलकाता के मेयर सोवन चटर्जी और शहरी विकास मंत्री फरहाद हकीम शामिल हैं।
कई मंत्रियों की भी किस्मत दांव पर
इस चरण के चुनाव में खड़े दूसरे बड़े नेताओं में शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, आवास एवं युवा मामलों के मंत्री अरूप विश्वास, विद्युत मंत्री मनीष गुप्ता और अग्निशमन एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जावेद अहमद खान शमिल हैं। इस चरण के स्टार उम्मीदवारों में बंगाली गायक इंद्रनील सेन और भारतीय फुटबॉल टीम के खिलाड़ी सैयद रहीम नबी शामिल हैं।
रायदिघी में सीपीएम के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व मंत्री कांति गांगुली तृणमूल कांग्रेस की निवर्तमान विधायक और अभिनेत्री देवश्री रॉय के खिलाफ खड़े हैं। काकद्वीप के निवर्तमान विधायक मंटूराम पाखिरा दोबारा वहां से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं पाखिरा पश्चिम बंगाल के सुंदरवन विकास मंत्री हैं। सीपएम नेता रबिन देव और सुजान चक्रवर्ती भी इस चरण के चुनाव में खड़े हैं।
रूपा गांगुली के खिलाफ टिप्पणी कर विवादों में रज्जाक
दक्षिण 24 परगना जिले के भांगर सीट से तृणमूल कांग्रेस के नेता अब्दुर रज्जाक मुल्ला मैदान में हैं। रज्जाक हाल में बीजेपी नेता और अभिनेत्री रूपा गांगुली के खिलाफ कथित रूप से अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर विवादों में आ गए थे। चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार उनके खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds