May 8, 2024

पर्यावरण पार्क जामड़ के सामने वृक्षा रोपण कर जैव विविधता दिवस मनाया गया

     वन है तो जीवन है
 
रतलाम 22मई (इ खबरटुडे)।आज कलेक्टर बी चंद्रशेखर ने जैव विविधता दिवस 22 मई 2016 के अवसर पर पर्यावरण पार्क जामड़ के सामने वृक्षा रोपण कर मनाया गया। मौके पर कलेक्टर के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष परमेश मईड़ा, ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर, जिला वनमंडल अधिकारी क्षितीजकुमार डॉ. खुशालसिंह पुरोहित ट्रेज़री ऑफिसर अरविन्द गुप्ता एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

पौधारोपण करने वाले के नाम की प्लेट भी पौधे के समीप लगाई जावेगी-कलेक्टर
कलेक्टर ने बताया कि पर्यावरण पार्क के सामने स्मृति वन में विभिन्न नागरिकों द्वारा अपने पूर्वजों की स्मृति अथवा जन्मदिवस या वर्षगांठ पर वृक्षारोपण को प्रोत्साहित किया जावेगा, जो नागरिक अपने पूर्वजों की स्मृति में वृक्षारोपण करना चाहेंगे उन्हें नाम मात्र के शुल्क जमा कराना होगा। पौधारोपण करने वाले के नाम की प्लेट भी पौधे के समीप लगाई जावेगी। पौधे को जीवित रखने एवं उसकी देखभाल की समस्त जिम्मेदारी वन विभाग की रहेगी।
कलेक्टर ने बताया कि इस अभियान में बच्चों को अधिक से अधिक संख्या में भागीदार बनाया जाएगा।डॉ. खुशालसिंह पुरोहित ने कहा कि 7 पेड़ न लगाते हुए केवल 1 ही पेड़ लगाएं और उसको पूरे मन से बड़ा करें। पेड़ों को बच्चों की तरह संभालकर बड़ा किया जाना चाहिए।
किसानों को खेत की मेडों़ पर पौधें लगाने के लिए प्रेरित करना चाहिए
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष परमेश मईड़ा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को 50 पौधे लगाने का संकल्प लेना चाहिए। पौधें फलदार हो या छायादार हो। ग्रामीण विधायम मथुरालाल डामर ने बताया कि विभाग को किसानों को खेत की मेडों़ पर पौधें लगाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
धरती के बढ़ते तापमान एवं कम होती जल की उपलब्धता से संबंधित विडियो भी कार्यक्रम के दौरान दिखाए गए समता शिक्षा निकेतन एवं केन्द्रीय विद्यालय के छात्र भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds