May 4, 2024

पत्रकारिता में नई तकनीके बहुउपयोगी हैं – सरमन नगेले

मीडिया के लिये आत्मावलोकन का समय – एडीएम श्री बुन्देला

मीडिया संवाद कार्यक्रम सम्पन्न

रतलाम 25 मार्च (इ खबर टुडे )। वर्तमान समय की पत्रकारिता में परिवर्तनों के कारण जहां एक ओर उपयोगिता बढी हैं वहीं दूसरी ओर उसका क्षेत्र भी व्यापक हुआ है। पत्रकारिता प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया से आगे बढ़कर सोषल मीडिया के कारण आम व्यक्ति को अत्याधिक रूप से प्रभावी करने लगी है। पत्रकारिता में नई तकनीके आयी हैं जो कि बहुउपयोगी हैं।उक्त उदगार जिला जन सम्पर्क कार्यालय रतलाम द्वारा आयोजित मीडिया संवाद कार्यक्रम में एम.पी.पोस्ट डाट काम के सम्पादक सरमन नगेले ने व्यक्त किये। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पीपुल्स समाचार भोपाल के ब्यूरो चीफ सीताराम ठाकुर ने कहा कि समाचार को व्यक्ति पढ़ना तभी प्रारम्भ करता हैं जब समाचार का शीर्षक आमजन के मन से सीधे जुड़ाव स्थापित करें। संवाद कार्यक्रम में उज्जैन से आये समाचार लाईन डाट काम के सम्पादक प्रकाष त्रिवेदी ने फीचर लेखन आषु कला के समान हैं जो सीधे तादात्म्य स्थापित करती है। कार्यक्रम में डाॅ. खुषालसिंह पुरोहित ने प्रेस से संबंधित कानूनों पर अपने विचार व्यक्त किये वही पत्रकारिता में डाॅक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने वाले एडीएम डाॅ. कैलाष बुन्देला ने पत्रकारिता में सम्भावनाओं और चुनौतियों पर अपने सारगभर््िात विचार व्यक्त किये।

कार्यषाला में सरमन नगेले ने बताया कि आधुनिक समय में डिजिटल मीडिया का उपयोग बढ़ा है। फिल्म राजनीति, चुनाव, रक्षा, कानून, कार्टून आदि जैसे क्षेत्रांे में पत्रकारिता के नये आयम स्थापित हो रहे है। अमेरिकन राष्ट्रपति और उत्तर प्रदेष के विधानसभा चुनाव मंें डिजिटल मीडिया की भूमिका सबके सामने आयी है। सोषल मीडिया के रूप में फेस बुक और ट्वीटर का उपयोग करने वालो की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। वेबसाईट www.mygov.in जनभागीदारी का बड़ा प्लेटफार्म है जो देष के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रारम्भ किया है। इसके माध्यम से हम अपने विचारों को मन की बात में सम्मिलित करा सकते है। प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चैहान ने www.Ideasforcm.in नामक वेबसाईट प्रारम्भ की है। इस वेबसाईट पर आमजन अपने सुझाव भेज सकते है। भारत के 25 लाख से अधिक लोगों से मोदी के एप को डाउनलोड किया है जबकि मध्यप्रदेष षिवराजसिंह चैहान के नाम से षिवराजसिंह चैहान एप को डाउनलोड कर लोग मुख्यमंत्रीजी के कार्यक्रमों, गतिविधियांे आदि की जानकारी प्राप्त कर लाभान्वित हो रहे है।

कार्यषाला में पीपुल्स समाचार पत्र के ब्युरो प्रमुख सीताराम ठाकुर ने समाचार की अवधाराण समाचार लेखन, समाचार के प्रकार, समाचार की संरचना, समाचार लेखन की विभिन्न शैलियों पर अपने विचार व्यक्त किये। उन्होने जोर देकर कहा कि अब लोग विस्तृत खबरों की अपेक्षा संक्षिप्त खबरों और मुख्य शीर्षक पर अधिक ध्यान देते है। इसलिये लोगों को खबर जारी करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए ताकि लोगों को खबरों कि अधिकतम जानकारी कम शब्दों में मिल सके और पठन पाठन में उनकी रूचि भी बढ़ सके वरना समाचार को टी.वी. पर भी उपलब्ध रहते हैं लेकिन प्रिंट मीडिया में अब भी पाठकों की रूति बनी हुई हैं उसके पीछे समाचार पत्रों रोचकता और समाचार पत्रों के लेखन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है।

उज्जैन से आये पत्रकार प्रकाष त्रिवेदी ने कहा कि मध्यप्रदेष देष का ऐसा राज्य हैं जहा सरकार ने इलेक्ट्रानिक मीडिया को मान्यता प्रदान की हैं जबकि वर्तमान समय में मोबाईल का उपयोग बढ़ा हैं। अब लोग मोबाईल पर खबरो को देखते हैं किन्तु समाचार पत्र में पढ़ने के बाद ही खबर को सही मानते है। पत्रकारों को खबरो के पीछे की सच्चाई देखना होगी। सूचना में रंग भरने का कार्य पत्रकारों द्वारा किया जाता है किन्तु अलोचना करने के साथ-साथ खबरों के पीछे के आधार और तथ्य पर ध्यान देना अधिक आवष्यक है।

कार्यषाला में खुषालसिंह पुरोहित ने कहा कि भारतीय संविधान में अनुछेद 19 में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता ही प्रेस की आजादी के रूप में स्वीकार की गई है। वर्ष 1799 में लार्ड वेलेजली ने पहली बार खबर के साथ उसके प्रकाषक का नाम अनिवार्य किया था इसके बाद समय के साथ – साथ सिटीजन चार्टर जैसी व्यवस्थाओं ने पत्रकारिता को व्यवस्था का अंग स्वीकार किया।

कार्यषाला में एडीएम डाॅ. कैलाष बुन्देला ने कहा कि आधुनिक समय में मीडिया के लिये चुनौतियाॅ बढ़ी हैं और आज का समय मीडिया के लिये आत्मावलोकन का समय भी है। अब मीडिया को इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथ कदम ताल मिलाकर चलना होगा। समाज के साथ मीडिया को भी इसके लिये आगे आना होगा कि मीडिया जगत में आपराधिक पृष्ठ भूमि के व्यक्तियों का प्रवेष न हो। मीडिया को स्वयं को किंग मेकर के रूप में स्थापित करने के प्रयासों से बचना चाहिए तथा सत्य को सामने लाने के हर सम्भव प्रयास करना चाहिए। लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता महत्वपूर्ण हैं समग्रता में मीडिया के बिना लोकतंत्र का विचार अधूरा है।

कार्यषाला में रतलाम प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन ने विभाग के द्वारा भोपाल के विषेषज्ञों के साथ स्थानीय पत्रकारों को संवाद का अवसर प्रदान करने के लिये विभाग का और स्थानीय पत्रकार साथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में उप संचालक क्रांतिदीप अलूने द्वारा कार्यषाला के संबंध में जानकारी दी गई। कार्यषाला का संचालन मीडिया आॅफिसर आषीष चैरसिया ने किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds