April 29, 2024

पंचायत सचिव देथला हितग्राहियों से ले रहा हैं रिश्वत, एसडीएम करेगे प्रतिवेदन प्रस्तुत

रतलाम,25 अप्रैल (इ खबरटुडे)।इन्दिरा आवास योजना एवं प्रधानमंत्री आवास मिशन अंतर्गत हितग्राहियों को लाभान्वित करने के नाम पर प्रत्येक हितग्राही से रूपये 6800/- एवं रूपये 6000/-, पेंशन योजनाआंे के लिये तीन-तीन हजार रूपये और मध्यान्ह भोजन योजनान्तर्गत समूह बनाकर लाभान्वित करने के लिये रूपये बत्तीस हजार की राशि ग्राम पंचायत सचिव देथला हरिराम पोरवाल द्वारा हजम कर जाने की शिकायत आज ग्रामीणों द्वारा जन सुनवाई में की गई।

ग्रामीणों द्वारा सूचीबद्ध तरीके से नाम, योजना का नाम और ली गई रिश्वत संबंधी जानकारी लिखित में कलेक्टर को दी जाकर संबंधित सचिव के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने, योजनाआंे का लाभ दिलवाने और सचिव को हटाने की मांग की गई। उन्होने बताया कि सचिव के द्वारा उन्हें रिश्वत लेने के बाद भी लाभ तो नहीं दिया गया बल्कि जाति सूचक शब्दो से गालिया देकर अपमानित किया गया। कलेक्टर ने एसडीएम सैलाना आर.पी.वर्मा को शिकायतों की जाॅच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।
मंदिर की शासकीय भूमि पर निजी लाभ के लिए अवैध सड़क निर्माण
रत्नेश्वर रोड़ स्थित नरसिंह मंदिर की भूमि पर सेठिया मैरेज गार्डन व काॅलोनाईजर के द्वारा निजी लाभ के लिये बगैर अनुमति लिये अवैध रूप से सड़क निर्माण कार्य किये जाने की शिकायत कलेक्टर को की गई। शिकायतकर्ता ने बताया कि शासकीय मंदिर के पुजारी ने राजा कैलाशचंद्र मावर, उकाला रोड़ को किराये पर जमीन दे दी। मंदिर की जमीन के पास मौजूद रामलाल नाथुजी माली की जमीन पर भू-माफियाॅ द्वारा कब्जे की कोशिश पर एडीएम डाॅ कैलाश बुन्देला को की गई शिकायत एवं उनके द्वारा राजस्व निरीक्षण से करवायी गई जाॅच में पता चला कि जिस जमीन पर सेठिया मैरिज गार्डन के मालिक व काॅलोनाईजर द्वारा निजी लाभ के लिये सड़क निर्माण कार्य कराया जा रहा हैं, वह शासकीय मंदिर की भूमि है। शिकायतकर्ता ने शासकीय मंदिरों की भूमियों पर अवैध कब्जाधारियों एवं भू-माफियाओं द्वारा निजी लाभ के लिये कराये जा रहे निर्माण कार्यो को हटवाने की मांग की। कलेक्टर ने तहसीलदार रतलाम को आगामी समयसीमा की बैठक के पूर्व 30 अप्रैल तक शिकायत की जाॅच एवं परीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।
शिक्षक नेे माता-पिता को किया बेसहारा
वृद्ध माता – पिता की पाॅच बीघा जमीन 20वर्ष पूर्व हड़प कर लगातार कृषि लाभ प्राप्त करने और उच्च श्रेणी शिक्षक का बेहतर वेतन पाने वाले शिक्षक दयाराम-शिवाजी ने माता-पिता को बेसहारा छोड़ दिया है। उनके द्वारा भरण पोषण की मांग करने पर उन्हें जान से मारने की धमकी शिक्षक दयाराम द्वारा दी जाती है। जन सुनवाई में शिक्षक के पिता श्री शिवाजी ने आकर शिकायत करते हुए जीवनयापन के लिये आवश्यक राशि उपलब्ध कराने एवं निर्दयी पुत्र के विरूद्ध कार्यवाही की मांग कलेक्टर से की। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने रतलाम ग्रामीण एसडीएम श्रीमती नेहा भारतीय को प्रकरण पंजीबद्ध कर तत्काल निराकरण के निर्देश दिये है।
सिपाही के विरूद्ध सक्षम कार्यवाही के निर्देश पुलिस अधीक्षक को
भरण पोषण राशि दिलाने के निर्देश जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को
जन सुनवाई में आज नामली की वृद्ध महिला हिराबाई नागुजी ने आकर कलेक्टर को अपनी व्यथा सुनाई कि नामली थाने में पदस्थ सिपाही राधेश्याम कटारिया ने उसकी बेटी को घर से निकाल दिया है। राधेश्याम ने नियम विरूद्ध तरीके से दुसरी शादी भी कर ली है। इतना ही नहीं राधेश्याम की 18 वर्षीय बेटी विद्या ईलाज के अभाव में दम तोड़ चुकी है। एक बेटी को राधेश्याम ने अपने पास रख लिया हैं जबकि अपनी पत्नि को घर से निकाल दिया है।

वृद्धावस्था में वह विधवा महिला मानसिक रोगी हो चुकी बेटी का कैसे उपचार कराये और कैसे जीवनयापन करें। कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक रतलाम को शासकीय सेवा में रहते हुए और एक पत्नि के होने के बाद भी दुसरी शादी करने, साथ ही पत्नि एवं बच्चों का भरण पोषण नही ंकरने के लिये संबंधित पुलिसकर्मी के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये है। उन्होने जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को भी संबंधित पीड़ित महिला को भरण पोषण राशि और विधिक सहायता उपलब्ध कराने को निर्देशित किया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds