May 12, 2024

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण की व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक संपन्न

संवेदनशीन क्षेत्रों में सतर्क रहकर कार्य करें- कलेक्टर डा.गोयल
ड्यूटी के प्रति गंभीर न होने पर कार्यवाही होगी-एसपी डा.आशीष

रतलाम, 16 फरवरी (इ खबरटुडे)। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तीसरे चरण मंे रतलाम,जावरा एवं पिपलौदा क्षेत्र में आगामी 22 फरवरी को मतदान प्रक्रिया होना है। इसके लिए प्रशासनिक अमला एवं पुलिस का अमला मिलकर अपने क्षेत्र का मुआयना कर ले। संवेदनशील क्षेत्रों में सतर्क रहें और किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरते। जरा सी लापरवाही भी कभी बड़े विवाद का रूप ले लेती है। इसलिए सक्रिय और सतर्क रहें। उक्त निर्देश कलेक्टर डा. संजय गोयल ने निर्वाचन दायित्वों के निर्वहन में तैनात प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक में दिए।
कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर डा. गोयल ने कहा कि एसडीएम और एडीओपी संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र की व्यवस्थाओं का अवलोकन करेंगे। इसमें किसी प्रकार की कमी पायी जाती है तो इसका निराकरण भी करेंगे। किसी भी सूरत में अपनी जिम्मेदारी से बचने की कोशिश नहीं की जाए। जो दायित्व सौंपा गया है उसका पालन करना सभी की जिम्मेदारी है। मतदान केंद्र में प्रवेश को लेकर भी सतर्कता बरतें। सौ मीटर की दूरी में को जमाव न हो और उसके बाहर भी कोई भीड़ एकत्र होती है तो उसे हटाया जाए। बेवजह खड़ी भीड़ से भी शांति भंग होने की आशंका रहती है, इसलिए ध्यान रखें। मतदान केंद्र के भीतर एवं आसपास भी किसी प्रकार की भीड़ न हो इसका ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी एक साथ मतदान केेंद्रों एवं क्षेत्रों का भ्रमण कर लें और कोई कमी हो तो उसे समय से पहले पूर्ण कर लें। इसके बाद ओके रिपोर्ट दें जिसमें संवेदनशील क्षेत्र एवं कम्युनिकेशन की जानकारी अवश्य दें।
जिला पुलिस अधीक्षक डा.आशीष ने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया  कि ड्यूटी के प्रति गंभीर न होने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों को क्रिटिकल की श्रेणी में रखना आवश्यक हो उन्हें ही इस श्रेणी में रखा जाए। जहां कोई विवाद हो या विवाद होने की आशंका हो वहां के लिए अलग व्यवस्था रखें और ऐसे क्षेत्र मे ंमतदान से पूर्व से ही नज़र रखी जाए।थाना प्रभारी और तहसीलदार आपस में चर्चा कर ऐसे स्थानों की व्यवस्थाओं को समय रहते पूरा कर लें।उन्होंने कहा कि मोबाइल अधिकारी ऐसे स्थान पर तैनात रहें जो भीतरी क्षेत्र हों और जहां से आसपास के क्षेत्रों पर नजर रखी जा सके।
अपर कलेक्टर  कैलाश वानखेड़े ने कहा कि पुलिस को जितने वाहनों की आवश्यकता हो उसकी मांग एसडीओपी के माध्यम से एसडीएम से की जाए ताकि वाहनों की समय पूर्व व्यवस्था की जा सके। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डा. प्रशांत चौबे ने कहा कि मतदान के दिन के लिए विशेष पुलिस की आवश्यकता रहेगी। इसके लिए प्रशासनिक विभागों के कर्मचारियों को विशेष पुलिस का दर्जा दे कर लगाया जाना होगा। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं पुलिस के साथ ही तहसीलदार एवं थाना प्रभारी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds