April 24, 2024

निगम में प्रतिमाह पौने दो करोड़ का विद्युत बिल

शहर में 25 हजार स्ट्रीट लाईट, मीटर रीडिंग के आधार पर बिल

णकैन,20 अप्रैल (इ खबरटुडे)। नगर निगम उौन में प्रतिमाह होने वाली आय के बराबर का खर्च तो विद्युत खपत का बिल चुकाने में ही हो रहा है। सभी प्रकार की विद्युत खपत पर निगम को विद्युत कम्पनी करीब पौने दो करोड़ का बिल दे रही है। इसमें स्ट्रीट लाईट, पेयजल के साथ ही कार्यालयों में की जाने वाली विद्युत खपत के बिल शामिल है। 

नगर निगम उौन प्रतिमाह शहर में मार्गों पर स्थित 25 हजार से अधिक स्ट्रीट लाईट के एवज में औसत 52 से 53 लाख रूपये विद्युत व्यय कर रहा है। प्रकाश विभाग सूत्रों के अनुसार शहर में 25 हजार से अधिक स्ट्रीट लाईटों में यादातर 250 से 400 वाट के सोडियम लेंप है। इन पर होने वाले विद्युत खपत की रीडिंग शहर के विभिन्न स्थानों पर लगे 200 से अधिक मीटर से की जाती है। इसके उलट स्थिति यह है कि रात्रि के समय कई मार्गों पर आधी लाईट चालू आधी बंद मिलती है। दिन में रौशनी दिखाने का काम भी बदस्तूर है।

पीएचई का 90 लाख का बिल

नगर निगम पीएचई गंभीर से जो पानी दे रहा है उस पर 60 से 70 लाख प्रतिमाह औसत विद्युत बिल आ रहा है। गऊघाट से जो पानी आ रहा है उस पर 30 से 35 लाख का विद्युत व्यय प्रतिमाह हो रहा है। इस प्रकार से गंभीर और गऊघाट के इन्टेकवेल और ट्रीटमेंट प्लांट पर 90 लाख से 1 करोड रूपया विद्युत व्यय किया जा रहा है।

और भी है विद्युत व्यय

नगर निगम का विद्युत व्यय सिर्फ स्ट्रीट लाईट और पेयजल प्रदान करने में ही नहीं हो रहा है। इसके अतिरिक्त नगर निगम मुख्यालय भवन, पांच झोन कार्यालय के अतिरिक्त दो बस स्टेण्ड, पीएचई के टेंकर के भरने के स्थलों पर चलने वाली मोटरे, पानी की टंकियों के के कार्यालय  के साथ ही अन्य छोटे मोटे कनेक्शनों पर भी नगर निगम 30 से 35 लाख का व्यय कर रहा है।

 

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds