May 19, 2024

ना कोई पीपीटी, न कोई मीटिंग, मुलाकात होगी झोन और सेक्टर में-संभागायुक्त

उज्जैन 24 नवम्बर(इ खबरटुडे)। यह बात संभागायुक्त डॉ.रवीन्द्र पस्तोर ने सिंहस्थ-2016 के मद्देनजर झोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स के प्रशिक्षण शिविर में कही। उन्होंने कहा कि “मैंने अपनी पहली मीटिंग में भी आपको स्पष्ट किया था कि सिंहस्थ में धार्मिक कार्यक्रम परम्परागत तरीके से होंगे, लेकिन प्रबंधन आधुनिक तरीकों से होगा। इसलिये सभी झोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास लेपटॉप या टेबलेट हो। इस पर वे अपने सम्पूर्ण झोन या सेक्टर की पूरी कार्य योजना अपडेट रखें।” पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के सभागार में आयोजित इस प्रशिक्षण में कलेक्टर कवीन्द्र कियावत भी उपस्थित रहे।
प्रत्येक गतिविधि के लिये तैयार करें कैलेण्डर

प्रशिक्षण में संभागायुक्त डॉ.रवीन्द्र पस्तोर ने सभी झोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स से शान्त मन व सेवाभाव से सिंहस्थ की ड्यूटी करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सिंहस्थ के लिये आप अपने आपको तैयार करें, क्योंकि जैसी आप धारणा बनायेंगे, वैसे आप हो जायेंगे। प्रत्येक झोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट्स उनके कार्यक्षेत्र में होने वाले प्रत्येक कार्य व गतिविधियों के लिये कैलेण्डर तैयार करें। आप यह समझ लें कि प्रत्येक गतिविधि आपके लिये महत्वपूर्ण इवेन्ट है। आपको आपके क्षेत्र की छोटी से छोटी घटना की जानकारी होना चाहिये।

हमें कार्बन कॉपी नहीं, उदाहरण बनना है

प्रशिक्षण में अपनी स्वयं की कार्यप्रणाली का जिक्र करते हुए संभागायुक्त डॉ.पस्तोर ने कहा कि प्रदेश के लाखों अधिकारियों में आपका चयन सिंहस्थ में सेवा देने के लिये हुआ है। हमें इतना बेहतर कार्य करना है कि सिंहस्थ-2016 आने वाले श्रद्धालु के लिये उदाहरण बन जायें। कार्बन कॉपी बनकर कार्य करें, यह ठीक नहीं। आने वाले दो महीने आप सभी सेक्टर एवं झोनल मजिस्ट्रेट्स कड़ी मेहनत करें। अपने झोन व सेक्टर के हिसाब से कार्य योजना तैयार करें और उसका क्रियान्वयन आयोजन समय पर कैसे कराया जायेगा, इसकी पूर्ण तैयारी करें। प्रत्येक झोन एवं सेक्टर प्रभारी अपने-अपने कार्यक्षेत्र के लिये तीन प्लान अभी से तैयार कर लें। प्लान ए, प्लान बी और प्लान सी। ताकि आपदा की स्थिति में आप दूसरी कार्य योजनाओं के आधार पर कार्यों को सम्पादित कर पायें। इसलिये तन्मयता से आप अपने कार्य में जुट जायें।कर्ता बनें, कार्यकर्ताओं से काम लें

सीआरपीसी और बॉडी लेंग्वेज का भी दें प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में संभागायुक्त डॉ.पस्तोर ने नोडल अधिकारी प्रशिक्षण को झोन एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को सीआरपीसी एवं बॉडी लेंग्वेज का भी प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मौके पर निर्णय आप लोगों को ही लेना है। निर्णय लेने में आप मत हिचकें। अपने अधिकारों को समझें। साथ ही आपके झोन की आवश्यकताओं का आंकलन करते हुए क्या-क्या व्यवस्था आपको चाहिये, इसकी जानकारी सम्बन्धित नोडल अधिकारी को दे दें। आपके लिये आम आदमी ही वीआईपी

विद्युत कार्यों में सुधार के निर्देश ,सहायक यंत्री विद्युत सुरक्षा ने निरीक्षण किया

म.प्र. विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा दत्त अखाड़ा क्षेत्र में सिंहस्थ के लिए विभिन्न कार्य किये जा रहे है। इसमें विद्युत पोल खड़े करना, ट्रांसफार्मर की स्थापना, लाईन चार्ज करना आदि शामिल है। विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा कराये जा रहे कार्यों का निरीक्षण 17 एवं 19 नवम्बर को सहायक यंत्री विद्युत सुरक्षा द्वारा किया गया। निरीक्षण उपरांत सहायक यंत्री द्वारा विभिन्न सुधारात्मक सुझाव देकर सुधार करने के निर्देश दिये गये।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds