May 19, 2024

नहीं हुआ शराब दुकानों का नवीनीकरण, 31 को होंगे टेण्डर

शराब से सरकार को राजस्व कम मिलने का अंदेशा, नीमच में होगा दुकानों का नवीनीकरण

रतलाम / मन्दसौर 16 जनवरी (इ खबरटुडे)। जिले में शराब दुकानों का नवीनीकरण नहीं हो सका है । अब 31 जनवरी को टेण्डर के माध्यम से दुकानों का निष्पादन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि देशी विदेशी शराब दुकानो के नवीनीकरण के लिए जिले की 80 प्रतिशत दुकानों के लायसेंसियो द्वारा अपनी दुकानो के नवीनीकरण कराने के लिए बुधवार 15 जनवरी अंतिम तिथी थी । इस दिन तक मात्र 71 प्रतिशत शराब दुकान लायसेंसियो द्वारा अपनी दुकानो के नवीनीकरण के लिए आवेदन देकर निर्धारित राशि जमा कराई गई थी । शासन द्वारा तय समय सीमा मेंमात्र 71 प्रतिशत दुकानो के लिए ही रिन्यूअल के आवेदन आए है। यही कारण है कि अब खुला खेल फर्रुखाबादी हो जाएगा । इधर रतलाम जिला भी मंदसौर की राह पर है तो नीमच जिले में शराब दुकानों के नवीनीकरण का रास्ता साफ हो गया है।
जिले में देशी विदेशी शराब दुकानो के नवीनीकरण का लाभ जिले की ठेकेदार नहीं ले सके । बताया गया है कि गरोठ क्षेत्र की शिवहरे एंड कंपनी ने दुकानो के लायसेंस नवीनीकरण में रुचि नहीं दिखाई । जिसकी वजह से यह स्थिति निर्मित हुई है । उल्लेखनीय है कि जिले की 96 देशी विदेशी शराब दुकानो में से 11 दुकानों इसी गु्रप के पास थी । यही कारण है कि मात्र 71 प्रतिशत दुकानो  के नवीनीकरण के आवेदन ही आए। यही कारण है कि अब टेण्डर के माध्यम से जिले की शराब दुकानो की नीलामी होगी।  इसके लिए शासन ने 31 जनवरी की तारीख मुकर्रर की है । इस दिन जिले की 13 विदेशी व 83 देशी शराब दुकानो की नीलामी की जाएगी । माना जा रहा है कि टेण्डर प्रक्रिया से नीलामी किए जाने के  कारण शासन को जिले से जो राजस्व मिलना चाहिए था, शायद वह अब नहीं मिल सकेगा । गौरतलब है कि सरकार ने प्रदेश मेंएक भी नई शराब दुकान नहीं खोले जाने की घोषणा की है । जिसके बाद अब जिले में 96 शराब दुकाने ही रहेगी। अभी विभाग के पास देशी शराब दुकानों पर अंग्रेजी शराब बिक्री के लायसेंस संबंधी जानकारी भी नहीं आई है । इससे यह माना जा रहा है कि सरकार इस मामले में बैकफुट पर जा सकती है ।
आबकारी आयुक्त द्बारा वर्ष 2014-15 के लिए घोषित की गई नई आबकारी नीति कहा गया था कि वर्ष 2014-15 में राज्य में कोई भी नई मदिरा दुकान नहीं खोली जावेगी । इसके साथ ही प्रत्येक देशी व विदेशी मदिरा दुकानों की फुटकर बिक्री की दुकानों का आरक्षित मूल्य वर्ष 2013-14 के वार्षिक मूल्य में 20 प्रतिशत बढ़ा कर निर्धारित किया गया था। इस नीति से मंदसौर जिले में भारी राजस्व मिलने की उम्मीद बनी थी । पिछले वर्ष मंदसौर जिले में 96 देशी व विदेशी शराब की दुकानें लगभग 74 करोड़ रुपए में नीलाम हुई थी । इनमें 83 देशी शराब की दुकानें 55 करोड़ रु. में व 13 विदेशी शराब दुकानें लगभग 19 करोड़ रूपए में नीलाम हुई थी । इस राशि में 20 प्रतिशत वृद्वि होने से करीब 15 करोड़ रूपए अधिक मिल सकते थे । अब टेण्डर से नीलाम प्रक्रियाके दौरान शासन की इस उम्मीद पर पानी फिर सकता है । पिछले वर्ष भी लगभग 25 से 30 प्रतिशत दुकानें आरक्षित मूल्य से काफी कम राशि में नीलाम हुई थी ।

नीमच में नवीनीकरण, रतलाम भी मंदसौर
की राह पर

इधर नीमच जिले की शराब दुकानो  के  नवीनीकरण के लिए 80 प्रतिशत से अधिक आवेदन आने और शुल्क जमा होने से वहां नवीनीकरण का रास्ता साफ हो गया है । जबकि, रतलाम जिले में गुना गु्रप द्वारा दिलचस्पी नहीं दिखाए जाने से यहां नवीनीकरण की प्रक्रियापूरी नहीं हो सकी है । रतलाम जिले में भी लगभग  60 प्रतिशत शराब दुकान लायसेंसियो द्वारा नवीनीकरण आवेदन दिए जाने से अब यहां भी टेण्डर प्रक्रिया के माध्यम से ही देशी विदेशी शराब दुकानो की नीलाम की जाएगी । यहां भी 31 जनवरी को ही इच्छुक लोगो से टेण्डर आमंत्रित किए गए है ।

तीन शुष्क दिवस घोषित

आबकारी नीति में प्रदेशभर में तीन शुष्क दिवस घोषित किए गए है । इसके अनुसार 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती, 26 जनवरी गणतंत्र दिवस शुष्क दिवस रहेगा । इसके अतिरिक्त सभी जिलो के कलेक्टर को यह अधिकार दिया गया है कि वे लोकहित मेंचार अन्य दिन भी शुष्क दिवस घोषित कर सकते है ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds