May 4, 2024

नशामुक्ति के प्रति समाज में जागृति लाना जरूरी – कलेक्टर श्री शर्मा

26 जून को मनेगा अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस

रतलाम 18 जून (इ खबर टुडे)। कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि नशामुक्ति के प्रति समाज में जन जागृति का माहौल तैयार करने की दिशा में गंभीर पहल की आवश्यकता है। विशेष रूप से युवा पीढ़ी को नशामुक्ति के बारे में जागरूक बनाना बेहद जरूरी है। श्री शर्मा आज यहां 26 जून को मनाए जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस की तैयारियाें के सिलसिले में आयोजित बैठक में बोल रहे थे। बैठक में पुलिस अधीक्षक डा.रमनसिंह सिकरवार एवं उप संचालक सामाजिक न्याय के.एन.जोशी भी मौजूद थे। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि नशे के सेवन से जहां एक ओर लोगाें के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पडता है वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर अतिरिक्त राशि व्यय करनी होती है। इससे समाज के सभी वर्ग प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से प्रभावित होते हैं।

उन्हाेंने निर्देश दिए कि अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के मौके पर जिले में सेमीनार,रैली,प्रदर्शनी,वाद-विवाद,निबंध,नाटक,चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं ताकि आम जनता नशे के दुष्परिणामाें के प्रति जागरूक बने। उन्हाेंने कहा कि जिला पंचायत,जनपद पंचायत,नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायत तथा स्वैच्छिक संस्थाआें को नशामुक्ति के कार्यम से जरूरी तौर पर जोड़ा जाए ताकि नशामुक्ति का संदेश ठेठ ग्रामीण अंचल तक पहुंच सके।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डा.सिकरवार ने कहा कि विभिन्न आयोजनाें में शिक्षा विभाग के साथ समन्वय करने पर बेहतर नतीजे हासिल हो सकेंगे। उन्हाेंने कहा कि नशीले पदार्थों के आदी लोगाें को नशामुक्त करने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए। डा.सिकरवार ने कहा कि इसके लिए स्वैच्छिक संस्थाआें की पहल सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्हाेंने कहा कि नशे के आदी 25 लोगाें का चयन कर उनका इलाज करने के लिए पहल की जाए। इस कार्य में पुलिस विभाग का पूरा सहयोग उपलब्ध हो सकेगा। एसपी ने कहा कि रतलाम व जावरा रेल्वे स्टेशनाें तथा झुग्गी बस्तियाें पर विशेष ध्यान दिया जाए।उन्हाेंने एनसीसी व एनएसएस की अभियान में संभावित महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित किया।

बैठक में उप संचालक सामाजिक न्याय के.एन.जोशी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के मौके पर नशे की रोक थाम के लिए व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। साथ ही कलापथक दल के द्वारा नाटक एवं गीताें के माध्यम से नशे के विरूध्द छेड़ी जानी वाली मुहिम को सार्थक बनाने के यथेष्ट प्रयास किए जाएंगे।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर, जिला आबकारी अधिकारी आलोक खरे,कार्यम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सी.एल.पासी,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.ए.के.मेहता, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण भविष्य कुमार खोब्राग़ढे के अलावा पतजंलि नशामुक्ति के अध्यक्ष महेश शर्मा भी मौजूद थे।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds