September 23, 2024

नगालैंड में भाजापा सरकार, नेफ्यू रियो ने ली मुख्यमंत्री के रूप में शपथ

कोहिमा,08 मार्च(इ खबरटुडे)। पूर्वोत्तर के राज्य नगालैंड में पिछले दिनों आए नतीजों के बाद आज राज्य में भाजपा गठबंधन की सरकार का शपथ ग्रहण हुआ। नेफ्यू रियो ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके अलावा राज्यपाल ने 11 मंत्रियों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

यह पहली बार है जब राज्य की सरकार सार्वजनिक रूप से शपथ ग्रहण कर रही है। शपथ ग्रहण के बाद नेफ्यू को16 मार्च तक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है।

पहली बार सार्वजनिक रूप से होगा शपथग्रहण समारोह
यह पहला मौका होगा जब नगालैंड में मुख्यमंत्री व उनके सहयोगियों ने इस तरह से सार्वजनिक रूप से शपथ ग्रहण की है। शपथग्रहण समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, असम के मुख्यमंत्रियों के अलावा केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और किरण रिजिजु भी शामिल हुए।

शपथग्रहण समारोह का स्थल इस मायने में भी महत्वपूर्ण है कि 1 दिसंबर, 1963 को यहीं से तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने नागालैंड राज्य के गठन की घोषणा की थी। आज तक कभी भी नागालैंड में शपथग्रहण समारोह इतने बड़े स्तर में आयोजित नहीं हुआ है। इससे पहले तक राजभवन के दरबार हॉल में मुख्यमंत्री तथा मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाई जाती थी, जिसमें वीवीआइपी, वीआइपी और शीर्ष नौकरशाह ही उपस्थित रहते थे।

एनडीपीपी-भाजपा गठजोड़ को 30 सीटें
राज्यपाल ने कहा कि उनको रियो के समर्थन में भाजपा के 12 विधायकों, जदयू के एक और एक निर्दलीय विधायक का पत्र मिला है। एएनडीपीपी के पास 18 विधायक हैं। गौरतलब है कि 60 सदस्यीय विधानसभा में नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) को 26 सीटें मिली थीं। एनडीपीपी-भाजपा गठजोड़ को 30 सीटें मिली हैं और उनको दो अन्य विधायकों का समर्थन हासिल है।

You may have missed