May 4, 2024

नकली मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश

दस हजार में बना देते थे फर्जी अंकसूचि,दो आरोपी गिरफ्तार
रतलाम,९ मई(इ खबरटुडे)। पुलिस ने आज शाम कस्तूरबा नगर में कोचिंग क्लासेस की आड में नकली मार्कशीट बनाने का धन्धा चला रहे एक गिरोह का पर्दाफाश करने में सफलता प्राप्त की। उक्त गिरोह के दो सदस्यों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस की कार्यवाही अभी जारी है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार,प्रशिक्षु आईपीएस गौरव तिवारी के नेतृत्व में एसपी स्क्वाड ने कस्तूरबा नगर मेन रोड पर एक मकान में चलाई जा रही कोचिंग क्लास पर छापा मारा। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि इस कोचिंग क्लास की आड में दसवीं,बारहवीं तथा अन्य कक्षाओं की नकली अंकसूचि बना कर दी जाती है।
सूचना के मुताबिक पुलिस ने कस्तूरबा नगर मेन रोड पर चलाई जा रही काम्पिटीशन एकेडमी प्रजापति साईंस क्लासेस पर छापा मारा। पुलिस को यहां बडी संख्या में नकली मार्कशीट के कागज इत्यादि मिले है। पुलिस सूत्रों के अनुसार उपरी तौर पर तो इस कोचिंग क्लास में एआईईईई तथा पीईटी इत्यादि परीक्षाओं के लिए कोचिंग दी जाती थी लेकिन वास्तव में कोचिंग क्लास की आड में नकली मार्कशीट बनाने का धन्धा किया जा रहा था। गिरोह के सदस्य दस हजार रुपए लेकर नकली मार्कशीट बनाकर दे देते थे। इसके लिए वे छात्र से उसकी फेल वाली मार्कशीट लेते थे और उसी आधार पर नकली मार्कशीट बनाते थे। पुलिस ने यहां से कई छात्रों की फेल वाली अंकसूचियां भी बरामद की है। प्रारंभिक जांच के मुताबिक करीब एक दर्जन नकली मार्कशीट बनाए जाने की जानकारी सामने आई है। हांलाकि उक्त कोचिंग क्लास पिछले करीब एक वर्ष से चल रही है इसलिए पुलिस का अनुमान है कि बडी संख्या में नकली मार्कशीट बनाई गई होगी। इसके साथ ही यह भी आशंका है कि उक्त गिरोह के तार और भी दूर तक जुडे होंगे। फिलहाल कोचिंग क्लास चलाने वाले दो व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया गया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds