June 29, 2024

नकली दवा बनाने की फैक्ट्री पर छापा

भारी मात्रा में नकली दवा बनाने की सामग्री जब्त

रतलाम,5 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। शहर पुलिस ने आज शाम स्थानीय धीरजशाह नगर के एक मकान पर छापा मार कर नकली दवाईयां बनाने की फैक्ट्री का भण्डाफोड किया। पुलिस ने यहां से भारी मात्रा में नकली दवा बनाने की सामग्री जब्त की है। इस मामले में पुलिस और खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा जांच की जा रही है। जांच के बाद आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की कार्यवाही की जाएगी।
पुलिस सूत्रों के अनुसार,मुखबिर से मिली एक सूचना के आधार पर पुलिस के एक दल ने धीरजशाह नगर की गली न.१ में स्थित एक मकान पर छापा मारा। पुलिस ने यहां से भारी मात्रा में सायरप बनाने की सामग्री,खाली बाटलें,पीथमपुर और मुंबई की दवा फैक्ट्रियों के रैपर,पैकिंग सामग्री, ग्लूकोज की बोरियां,कलर,इसेंस इत्यादि सामग्री बरामद की। यहां बरामद सामग्री से यह स्पष्ट होता है कि यहां पर प्रसिध्द दवा कंपनियों के रैपर में दवाईयां पैक की जाती थी। नकली दवा फैक्ट्री की सूचना मिलते ही एडीशनल एसपी प्रशान्त चौबे भी मौके पर पंहुच गए थे।
यहंा मौजूद कर्मचारियों ने पुलिस को बताया कि इस फैक्ट्री में आठ श्रमिक कार्य करते है। ये श्रमिक दवाइयों को नई पैंकिंग में पैक करने का काम करते थे। उक्त फैक्ट्री अलकापुरी निवासी रुपसिंह चौहान की है। एएसपी प्रशान्त चौबे ने बताया कि उक्त मकान में एण्डरसन फार्मा ड्र्ग होलसेलर एण्ड डिस्ट्रीब्यूटर आफ फार्मास्यूटिकल्स प्रोडक्ट नामक फर्म चलाई जा रही थी। उक्त फर्म के पास दवाईयों की होलसेलिंग का लायसेंस है,लेकिन दवा बनाने अथवा पैकिंग करने का लायसेंस नहीं है। पुलिस ने मौके पर ड्रग इन्स्पेक्टर सारिका अग्रवाल को भी मौके पर बुला लिया था। ड्रग इन्स्पेक्टर सारिका अग्रवाल ने बताया कि लायसेंसी के पास दवा के होलसेलींग का लायसेंस है,लेकिन दवा बनाने का लायसेंस नहीं है। मामले में जब्त की गई सामग्री का पंचनामा बनाया गया है। जांच के बाद आगामी कार्यवाही की जाएगी।

You may have missed