May 17, 2024

धुम्रपान करने पर बस ऑपरेटरों के विरूध्द होगी कार्यवाही – कलेक्टर

एक निलम्बित एक को शोकाज़ नोटिस
जन सुनवाई में आये 162आवेदन पत्र

रतलाम 25 अगस्त(इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जन सुनवाई कार्यक्रम में आये जिले के आवेदनकर्ताओं एवं शिकायतकर्ताओं की शिकायतों और समस्याओं को सुनकर उनका मौके पर ही तत्काल निराकरण किया। उन्होनें  आर.टी.ओ.को निर्देशित किया हैं कि वे यात्री वाहनों में धुम्रपान कर रोग लगाने के लिये बस ऑपरेटरों को नोटीस जारी कर चेताये कि बसों में धुम्रपान की शिकायत मिलने पर बस ऑपरेटर के विरूध्द कार्यवाही की जायेगी। धुम्रपान को रोकना बस कण्डक्टर की जिम्मेदारी होगी। यदि कोई यात्री बस में धुम्रपान करता हैं तो उसे यात्रा की इजाजत नहीं देना कण्डक्टर का दायित्व रहेगा। आज जन सुनवाई में एक शिकायतकर्ता के द्वारा धुम्रपान के कारण आमजन को होने वाले नुकसान एवं इसे रोकने के लिये आग्रह किया गया ।

आज की जन सुनवाई में 162 शिकायते प्राप्त हुई।
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जन सुनवाई में रावटी तहसील के ग्राम आकड़ीया के माध्यमिक विद्यालय के अध्यापक डेनियल कैलाश को कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग प्रशांत आर्य को दिये। ग्रामवासियों ने शिकायत दर्ज कराई कि संबंधित अध्यापक विद्यालय में बच्चों को पढ़ाते नहीं है। वे मेमू ट्रेन से आते हैं और बगैर पढ़ाई शाम को पार्सल ट्रेन से वापस चले जाते है। पढ़ाई का निवेदन करने पर वे विद्यार्थियों को धमकाते है। कलेक्टर ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खारवाकलां के अध्यापक नंदलाल चौहान को निलम्बित करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा को दिये है। श्री चौहान आज जन सुनवाई में स्वयं को शासकीय बालक प्रि-मेट्रिक छात्रावास में अधीक्षक के पद पर बगैर किसी सक्षम वरिष्ठ अधिकारी के आदेश निर्देश के कार्यभार दिलवाने के लिये कलेक्टर के समक्ष उपस्थित हुए थे।
नियमानुसार मुआवजा दिलवाये
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जन सुनवाई में बिलपांक टप्पे के ग्राम डेरी श्री समरथ पुंजा की शिकायत पर जन संसाधन विभाग को संबंधित कृषक को नियमानुसार मुआवजा दिलाने के लिये निर्देशित किया हैं। श्री समरथ ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उसके खेत में बांध का पानी घुस जाता हैं और इस साल उसकी सोयाबीन की फसल भी नष्ट हो गई है। बांध के पानी से होने वाले नुकसान की भरपाई कराई जायें।
एसडीएम शहर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जन सुनवाई में पंडित रमेशचंद्र उपाध्याय की हनुमान बाग में ट्रस्टीयों द्वारा किये जा रहे निर्माण एवं जमीन अधिग्रहण की शिकायत पर रतलाम शहर एसडीएम सुनील झा को परीक्षण उपरांत प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। उपाध्याय ने शिकायत दर्ज कराई कि हनुमान बाग अमृतसागर तालाब के पीछे मंदिर प्रागंण में ट्रस्टीयो के द्वारा जमीन अधिग्रहण कर अवैध निर्माण किया जाकर मंदीर के स्वरूप को परिवर्तित कर दिया है। उन्होनें ने अपनी शिकायत में कहा हैं कि परीसर में मांगलिक भवन व किराये से दुकाने संचालित की जा रही हैं जहा पूर्व में जड़ी बुटियॉ लगी होती थी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds