May 17, 2024

धराड़ में 163 कन्याएं विवाह-सूत्र में बंधी

प्रभारी मंत्री ने नव-युगल को दिया आशीर्वाद

रतलाम 17 फरवरी(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत रतलाम जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम धराड़ में 163 कन्याओं का विवाह संपन्न हुआ। इनमें तीन मुस्लिम कन्याओं का निकाह भी शामिल है। प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री एवं रतलाम जिला प्रभारी मंत्री पारस जैन ने नव-युगल को आशीर्वाद देते हुए उनके सुखी जीवन की कामना की। प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की परिकल्पना के बाद मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत प्रदेश में कई कन्याओं का विवाह संपन्न हो चुका है। यह योजना प्रदेश ही नहीं देशभर में सराही गई है। इस योजना के माध्यम से कन्याओं के वैवाहिक जीवन की सुखद शुरूआत होने के साथ ही अभावग्रस्त परिवारों को सहारा मिला है।
समारोह में रतलाम जनपद क्षेत्र की 163 कन्याओं का विवाह हुआ। इनमें तीन मुस्लिम कन्याओं का रीति-रिवाज के अनुसार निकाह संपन्न कराया गया। नव युगल को आशीर्वाद प्रदान करते हुए उपस्थित अतिथियों ने कन्यादान किया। इस अवसर पर ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल,आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती निर्मला पाटीदार,जनपद पंचायत अध्यक्ष द्वारका पालीवाल, पूर्व सांसद दिलीप सिंह भूरिया,बजरंग पुरोहित, अशोक जैन लाला, ईश्वरलाल पाटीदार, राजाराम गुर्जर, श्रीमती रतनबाई,जनपद सदस्य श्रीमती लालकुंवर लोकेन्द्रसिंह राठौड़, पुलिस अधीक्षक डा.जी.के. पाठक,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्जुनसिंह डाबर,अनुविभागीय अधिकारी सुनील झा, सहित जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद पंचायत के सदस्यों ने भी नव-युगल को आशीर्वाद दिया।
जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पंकज जैन ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि शासन की योजना के अनुसार कन्याओं को विवाह सामग्री के साथ ही छह हजार रूपए का बचत पत्र भी सौंपा गया। नव-वधु को दी गई सामग्री में गृहस्थी के 24 बर्तन, सिलाई मशीन, पंलग पेटी,गादी-रजाई तकिया,चांदी की बिछिया,मंगल-सूत्र,कांटा,टाप्स,वस्त्र एवं सिंगार सामान दिया गया। इस अवसर पर उपस्थित गणमान्यजन,नागरिक तथा शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने अपनी ओर से भी नव वर-वधु को शुभ आशीर्वाद देते हुए नेग स्वरूप उपहार सामग्री भी प्रदान की।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds