May 2, 2024

दूसरी, तीसरी में पढ़ने वाले बच्चों का होगा बेसलाइन सर्वे

भोपाल  1सितम्बर(इ खबरटुडे)। मध्यप्रदेश की शासकीय शालाओं की कक्षा दूसरी एवं तीसरी में पढ़ने वाले बच्चों का बेसलाइन सर्वे करवाया जायेगा। सर्वे में विद्यार्थियों की लिखने-पढ़ने और गणित एवं अंग्रेजी की मूलभूत दक्षताओं की अद्यतन स्थिति पता की जायेगी। वास्तविक स्थिति के आकलन के बाद प्रशिक्षण के माड्यूल में विद्यार्थियों को होने वाली कठिनाई संबंधी बिन्दुओं को शामिल किया जायेगा।

राज्य शासन ने बेसलाइन सर्वे के संबंध में सभी डाईट प्राचार्य और डीपीसी को निर्देश जारी किये हैं। बेसलाइन सर्वे डी.एड. छात्र-अध्यापकों के माध्यम से करवाया जायेगा। जहाँ छात्र-अध्यापक उपलब्ध नहीं होंगे, वहाँ जन-शिक्षक से सर्वे का कार्य करवाया जायेगा। विगत वर्षों के दौरान कक्षा एक एवं दो को पढ़ाने वाले शिक्षकों का प्रशिक्षण हुआ था। चालू शिक्षा सत्र में भी प्रशिक्षण होना है। शिक्षकों के प्रशिक्षण से यह पता लगेगा कि विद्यार्थी की शिक्षा की गुणवत्ता में क्या सुधार आया है।
सर्वे की प्रक्रिया में सबसे पहले शालाओं का चिन्हांकन होगा। चिन्हांकन वर्तमान संकुल प्राचार्य के अधीन एक प्राथमिक शाला का चयन रेंडम आधार पर होगा। ऐसी शालाओं का चिन्हांकन होगा, जहाँ कक्षा 2 एवं 3 को मिलाकर 30 से 50 बच्चे दर्ज हों। चिन्हांकन के बाद 3 सितम्बर को राज्य शिक्षा केन्द्र में एक-दिवसीय उन्मुखीकरण होगा, जिसमें प्रशिक्षण प्रभारी डाईट तथा जहाँ डाईट नहीं है, वहां के एपीसी भाग लेंगे। वे अपने साथ प्रति संकुल के मान से एक छात्र-अध्यापक की नामांकित सूची लायेंगे। डी.एड. प्रथम/द्वितीय वर्ष के छात्र-अध्यापकों का चिन्हांकन प्रदाय की गयी सूची के अनुसार होगा। दो छात्र-अध्यापकों के ग्रुप में 2 शाला का आवंटन किया जायेगा। यह कार्यवाही 4 सितम्बर को होगी।
चिन्हित छात्र-अध्यापकों का बेसलाइन टूल्स पर दो-दिवसीय उन्मुखीकरण आदि 7-8 सितम्बर को होगा। छात्र-अध्यापक/जन-शिक्षक द्वारा रेण्डमली 33 प्रतिशत विद्यार्थी का निर्धारित प्रपत्र में सर्वे 10-11 एवं 14-15 सितम्बर को होगा। छात्र-अध्यापकों द्वारा निर्धारित प्रपत्रों पर विद्यालयवार विश्लेषण एवं प्राचार्य को रिपोर्ट का प्रस्तुतिकरण 17-18 सितम्बर को किया जायेगा। निर्धारित प्रपत्र में शालाओं के विश्लेषण के बाद संकलित रिपोर्ट ई-मेल के माध्यम से 22 सितम्बर को भेजी जायेगी। इसकी समेकित रिपोर्ट 24 सितम्बर को प्रस्तुत होगी। अनूपपुर, सिंगरोली, अशोकनगर, झाबुआ, बुरहानपुर जिले में यह कार्य डीपीसी के माध्यम से एपीसी अकादमिक के सहयोग से होगा। शासन ने सर्वे का कार्य समय पर पूरा कर उसकी रिपोर्ट निर्धारित समय-सीमा में प्रस्तुत करने को कहा है।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds