September 29, 2024

दूध में मिलावट की जांच के लिए शहर में आया चलित वाहन

रतलाम 19 फरवरी(इ खबर टुडे)। राज्य शासन द्वारा संचालित शुद्ध के लिए युद्ध अभियान यह सुनिश्चित कर रहा है कि प्रदेश के नागरिकों को शुद्ध खाद्य सामग्री प्राप्त हो, मिलावटी चीजों पर नागरिक का पैसा बर्बाद नहीं हो, मिलावटी व्यक्ति पकड़ में भी आ जाए। रतलाम शहर में 19 फरवरी से दूध में मिलावट की जांच के लिए चलित वाहन आया है।

उज्जैन दुग्ध संघ द्वारा भेजे गए चलित वाहन पर रखी गई मशीन से 40 सेकंड में यह बता दिया जाता है कि आपको प्राप्त दूध में कितना पानी है, दूध में मिलावट है या नहीं।

उज्जैन दुग्ध संघ द्वारा रतलाम दुग्ध शीत केंद्र को विशेष रुप से यह वाहन भेजा गया है जो पूरे एक माह तक विभिन्न स्थानों पर दूध में मिलावट की जांच करेगा, जांच निःशुल्क की जाती है। वाहन रतलाम शहर के विभिन्न स्थानों पर दुग्ध जांच करेगा। 19 फरवरी से वाहन द्वारा शहर की संत कवरराम कॉलोनी से कार्य शुरू किया गया।

उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ ए.के. राणा ने बताया कि चलित वाहन पर लगाए गए दुग्ध एनालाइजर में दूध सैंपल लगाते ही 40 सेकंड में पता चल जाता है कि दूध में कितना फैट, प्रोटीन, डेंसिटी या लेक्सिस है या दूध में मिलाए गए पानी की मात्रा कितनी है।

दुग्ध जांच चलित वाहन आगामी 20 मार्च तक की अवधि में रतलाम शहर के जिन स्थानों पर उपलब्ध रहेगा, उनमें शहर सराय पार्लर, महलवाडा पार्लर, महावीर किराना एजेंसी, बीओबी पार्लर दो बत्ती, महालक्ष्मी नगर, कालिका माता एजेंसी, दिलीप शर्मा अरिहंत परिसर एजेंसी, कलीम कॉलोनी, स्वप्निल किराना राम मंदिर पार्लर, अलकापुरी एजेंसी, नयागांव, राजीव नगर, अंबिका किराणा मीरा कुटी पार्लर, डिपो कैशलेस पार्लर लक्ष्मणपुरा, इंदिरानगर, राधाकृष्ण मंदिर पी एंड टी कालोनी, मोतीनगर डिपो, वृंदावन कॉलोनी, शास्त्री नगर तथा नगर निगम पार्लर आदि सम्मिलित है। उपभोक्ताओं से अनुरोध किया गया है कि उनके द्वारा क्रय किए जा रहे दूध के निःशुल्क परीक्षण हेतु 50 मी.ग्रा. दूध की मात्रा लेकर उक्त स्थान पर उपस्थित रह सकते हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds