September 30, 2024

तेज आंधी-बारिश ने यूपी में मचाई तबाही, अब तक 40 लोगों की मौत की खबर

लखनऊ,03 मई (इ खबरटुडे)। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में देर रात अचानक बदले मौसम के मिजाज ने जहां एक ओर गर्मी से राहत दी तो दूसरी ओर आफत भी टूट पड़ी। तेज आंधी-तूफान के साथ ही बारिश भी हुई। आगरा में बुधवार रात तूफान-ओलों ने ब्रज क्षेत्र में तबाही मचा दी। 132 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आए तूफान ने पंद्रह मिनट तक जमकर कहर बरपाया। इसकी चपेट में आकर आगरा में 25 लोगों की मौत हो गई।दूसरी ओर लखनऊ में तीन दिन की राहत के बाद बुधवार को गर्मी ने फिर सताया। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। रात ढाई बजे तक 13 लोगों के अकेले खेरागढ़ के सैंया में मरने की जानकारी है। यह संख्या लगातार बढ रही है। दर्जनभर से अधिक घायल हैं, जिनमें से कई की हालात गम्भीर है। सैंया में एक ही परिवार के तीन बच्चों की मौत मकान गिरने से हो गई।

फतेहाबाद में दो, एत्माद्दौला और बाह में एक- एक व्यक्ति की मौत हुई। एसएसपी अमित पाठक मौके पर पहुंचे। देर रात तक पुलिस दूसरे गांवों में भी पहुंच रही थी। सहारनपुर में तूफान ने जमकर कहर बरपाया। कई स्थानों पर पेड़ गिर गए और मकानों की टिनशेड व छप्पर उड़ गए।

बिहारीगढ़ में पेड़ गिरने से नौ वर्षीय बालिका समेत दो की मौत हो गई। आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। मुजफ्फरनगर में बिजली आपूर्ति बाधित हुई। गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है। बुलंदशहर में भी फसलों को नुकसान पहुंचा है। बिजनौर में पेड़ गिरने से जाम लग गया।
सहारनपुर में बालिका सहित दो लोगों की मौत हो गई। बिजनौर में एक बच्चे और दो लड़कियों की मौत हो गई। सम्भल में आंधी में घर की छत पर पड़ा टीन शेड उड़कर एक युवक की गर्दन पर जा लगा जिससे उसकी मौत हो गई।

यहीं छज्जा गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई। बागपत में पेड़ टूटकर गिर गए। मुरादाबाद में भी आंधी के साथ बारिश होने लगी। रेल मंडल के दस स्थानों पर लाइन पर पेड़ गिरने से ट्रेन संचालन बाधित हुआ। नगीना के पास उपासना एक्सप्रेस पेड़ को छूते हुए निकल गई। हरिद्वार से देहरादून के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन दो घंटे तक बंद रहा। अमरोहा के गजरौला में लगी साप्ताहिक बाजार में बिजली का पोल गिरने से छह लोग घायल हो गए। अलीगढ़ में बुधवार की शाम अचानक बदले मौसम से लोगों को गर्मी से राहत मिली।

लखनऊ में मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि पाकिस्तान के पास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय बना हुआ है। जिसका असर राजधानी के मौसम पर भी पड़ा है। एक-दो दिन के भीतर हल्की बारिश हो सकती है। बंगाल और बिहार की तरफ से पूर्वा हवा आने के कारण बनारस में दो से तीन दिन तक धूप छांव की स्थिति बनी रहेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds