April 29, 2024

तीन करोड 42 लाख के 21कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

फसल बीमा राशि किसानों का हक है-प्रभारी मंत्री
राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना अंतर्गत  चौदह करोड से अधिक राशि वितरित

रतलाम 18सितम्बर(इ खबरटुडे)।राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना अंतर्गत बीमित कृषकों को दावा राशि संबंधी प्रमाण पत्रों का वितरण करते हुए मुख्य अतिथि एवं जिले प्रभारी मंत्री पारस चन्द्र जैन स्कूल शिक्षा मंत्री मध्यप्रदेश शासन ने कहा कि कृषि बीमा राशि किसानों का हक है जो उन्हें मिलना ही चाहिए।श्री जैन लोकार्पण,शिलान्यास एवं प्रमाण पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने राष्ट्रीय कृषि बीमा योजनांतर्गत 14 करोड 69 लाख रूपए की दावा राशि के प्रमाण पत्र कृषकों को वितरित किए।श्री जैन ने 3 करोड 42 लाख 73 हजार 700 रूपए की राशि के 21निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए रतलाम झाबुआ संसदीय क्षेत्र के सांसद दिलीपसिंह भूरिया ने कहा कि कृषि विकास दर में मध्यप्रदेश देश का नम्बर एक प्रदेश है। रतलाम शहर क्षेत्र के विधायक श्री काश्यप ने कहा कि स्वर्णिम रतलाम के लिए रतलाम जिले के कृषकों के चेहरों पर चमक लाना जरूरी है।
समारोह में राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना के तहत 50 हजार से अधिक बीमित हितग्राहियों को दावा राशि प्रमाण पत्र के द्वारा 14 करोड से अधिक की राशि वितरित की गई। इसमें 7 करोड 12लाख रूपए की राशि सहकारिता विभाग के द्वारा एवं शेष राशि लीड बैंक के माध्यम से अन्य बैंकों द्वारा बीमे के रूप में वितरित की गई।प्रभारी मंत्री  पारस चन्द्र जैन एवं अन्य अतिथियों द्वारा समारोहपूर्वक राष्ट्रीय शिक्षा अभियान अंतर्गत रतलाम में 56लाख 12हजार रूपए की लागत से निर्मित शासकीय हाईस्कूल भवन ईशरथुनी का लोकार्पण किया गया। उन्होंने बाल चिकित्सालय में 27लाख 50 हजार रूपए की राशि से निर्मित पीडियाट्रिक्स इंटेंसिव केयर यूनिट एवं जिला चिकित्सालय में 35 लाख रूपए की लागत से निर्मित कार्डियेक केयर यूनिट का,सर्वशिक्षा अभियान अंतर्गत 60 लाख 11हजार 700 रूपए की राशि से विभिन्न विद्यालयों में निर्मित आठ अतिरिक्त कक्षों,तीन प्रधानाध्यापक कक्षों एक बाउण्ड्रीवॉल के साथ ही माध्यमिक विद्यालय कलालिया एवं माध्यमिक विद्यालय ताजखेडा के भवनों का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा एक करोड 65 लाख रूपए की लागत से निर्मित होने वाले कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास रतलाम के भवन निर्माण एवं अनुसूचित जाति कन्या प्रिमेट्रिक छात्रावास लूनेरा के भवन निर्माण का शिलान्यास भी किया गया। कालिकामाता मंदिर में सीमेंट कांक्रीट सडक निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया गया।
समारोह में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत आर्टिफिशियल ज्वेलरी व्यवसाय के लिए श्रीमती सोनिया अजयसिंह को एक लाख रूपए,किराना व्यवसाय के लिए राजेन्द्रसिंह मदनसिंह को 50 हजार रूपए,मेचिंग सेन्टर चलाने के लिए श्रीमती रूचि प्रकाश को 50 हजार रूपए, साड़ी व्यवसाय के लिए श्यामसिंह पिता जोरावरसिंह को 50 हजार रूपए, वेल्ंडिग कार्य के लिए एक लाख रूपए एवं गोपाल मांगीलाल को झाड़ु व्यवसाय के लिए 75 हजार रूपए का स्वरोजगार ऋण संबंधी प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर लाडली लक्ष्मी योजनांतर्गत कुमारी नवी विपिन,कु.वेदांशी अरविन्द,कु.अदिशा उमेश,कु.काव्या सचिन को छह-छह हजार रूपए के राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र वितरित किए गए। टंटया भील स्वरोजगार योजनांतर्गत बाजना के गडीगमना गांव के सुनील रंगजी मईडा को स्कार्पियों वाहन के लिए 8 लाख रूपए एवं श्रीमती जमना कोदरसिंह मइडा को गैस ऐजेंसी के लिए 20 लाख रूपए की राशि प्रदान की गई।
इसके पूर्व समारोह के प्रांरभ में मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष का स्वागत जनप्रतिनिधियों के साथ ही कलेक्टर डा.संजय गोयल,पुलिस अधीक्षक डा.जी.के.पाठक एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर ने किया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पारस चन्द्र जैन कहा कि मध्यप्रदेश के विकास में कृषकों का योगदान अमूल्य है। प्रदेश के मुख्यमंत्री की पहल एवं किसानों के परिश्रम से जिस प्रदेश में कुछ सालों पहले तक जहां खाद्यान्न बाहर से मंगाना पडता था उसी प्रदेश में आज कृषि विकास दर 24 प्रतिशत से अधिक है और प्रदेश को विगत तीन वर्षो से राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार भारत सरकार से प्राप्त हो रहा है। खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में किसान पंचायते,किसान मेले आयोजित किए जा रहे है।श्री जैन ने कहा कि प्रदेश अब जैविक खेती के मामले में भी पीछे नहीं है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्रीय सांसद  दिलीपसिंह भूरिया ने कहा कि कृषि विकास दर में मध्यप्रदेश नम्बर वन है। उन्होंने कृषकों से आव्हान किया कि मात्र कृषि उत्पाद दर से काम नहीं चलेगा। हमें कृषि को एक उद्योग की तरह विकसित करते हुए कृषि उत्पादों के विपणन के लिए अन्य क्षेत्र भी तलाशने होंगे। श्री भूरिया ने प्रशासन से कृषि संबंधी बायोप्रोडक्ट के लिए उद्योग लगाए जाने हेतु पहल करने की अपेक्षा जताई।
समारोह को विशेष अतिथि के रूप में म.प्र. वित्त आयोग के अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री मध्यप्रदेश शासन हिम्मत कोठारी रतलाम जिला पंचायत अध्यक्ष  महापौर शैलेन्द्र डागा, रतलाम शहर विधायक रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर,सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल एवं आलोट विधायक  जितेन्द्र गेहलोत ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर पूर्व राज्यमंत्री म.प्र.शासन महेन्द्र हार्डिया एवं  बजरंग पुरोहित के साथ ही अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

एक लाख रूपए की सम्मान राशि प्रदान की गई

समारोह में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दिए जाने वाले गोपाल पुरस्कार योजनांतर्गत राज्य स्तरीय द्वितीय पुरस्कार विजेता पिपलौदा के मामटखेडा गांव के राहुल घनश्याम राठौड को एक लाख रूपए का गोपाल पुरस्कार  दिया गया। यह पुरस्कार उन्हें दुग्ध उत्पादन में देशी नस्लों की गायों के प्रयोग को प्राथमिकता देते हुए अधिक दूध उत्पादन के लिए दिया गया है।

विद्यालय उपहार योजना

समारोह में संबोधित करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री पारस चन्द्र जैन ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विद्यालय उपहार योजना लागू की गई है।इसके अंतर्गत विद्यालयों के लिए दी जाने वाली जमीनों एवं किसी भी प्रकार की सामग्री संबंधितों के नाम अंकित किए जाने के प्रावधान किए गए है। विद्यालय उपहार योजना संबंधी जानकारी विभागीय एजूकेशन पोर्टल पर उपलब्ध है।

अतिथियों द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन

    राष्ट्रीय कृषि बीमा योजनांतर्गत दावा राशि के प्रमाण पत्र वितरण,विभिन्न निर्माण कार्यों के शिलान्यास एवं लोकार्पण के लिए आयोजित समारोह स्थल पर जिला प्रशासन के निर्देशानुसार विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए प्रदर्शनी लगाई गई। समारोह प्रारंभ होने के पूर्व मुख्य अतिथि पारस चन्द्र जैन,क्षेत्रीय सांसद दिलीपसिंह भूरिया एवं अन्य अतिथियों द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds