September 30, 2024

तहसील मुख्यालयों पर कर्मचारियों के आवास हेतु भूमि चिन्हांकित की जाएगी

संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

तलाम ,28 मई (इ खबरटुडे)।जिले में तहसील मुख्यालयों पर कार्यरत कर्मचारियों के आवास निर्माण हेतु एसडीएम भूमि का चिन्हांकन करेंगे। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने आज सम्पन्न कर्मचारियों की संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक में दिए। कलेक्टर ने मार्केट से लगी शासकीय भूमि चिन्हांकित करने को कहा। इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्र, सहायक कलेक्टर राहुल धोटे, एसडीएम अनिल भाना, जिला कोषालय अधिकारी बी.एल. गुवाटिया तथा कर्मचारी संगठनों तथा संघों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बैठक में सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने कार्यालय की स्थापना शाखा का एक से डेढ़ माह में अनिवार्य रुप से निरीक्षण करें। निलंबित कर्मचारियों के प्रकरणों का अवलोकन करते हुए देंखे कि प्रचलित कार्यवाही में कर्मचारी को जीवन निर्वाह भत्ता प्राप्त हो रहा है अथवा नहीं। निलंबन से बहाली की कार्यवाही में अनावश्यक रुप से लेतलाली नहीं बरती जाए।

बैठक में गत अगस्त 17 में हुई बैठक का पालन प्रतिवेदन से भी अवगत करवाया गया। जानकारी मिली कि अधिकांश विभागों ने विभागीय संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित नहीं की है। कलेक्टर ने तीन दिवस में जानकारी मंगवाते हुए निर्देशित किया कि जिन अधिकारियों ने विभागीय बैठक आयोजित नहीं की हैं, उन्हें शोकाज नोटिस जारी किए जाएं। जिला कोषालय अधिकारी ने बताया कि सातवें वेतनमान के निर्धारण में जिले में हुआ कार्य संभाग में सर्वाधिक है।

शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिन कर्मचारियों के सेवाकाल को 30 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं, उनमें से कोई भी ऐसा कर्मचारी शेष नहीं है, जिसे पदोन्नति के अभाव में क्रमोन्नति का लाभ नहीं मिला हो। शिक्षा विभाग के वेतन निर्धारण, विसंगतियों को दूर कर उचित निराकरण के लिए कलेक्टर द्वारा सीईओ जिला पंचायत को बैठक में अधिकृत किया गया।

शिक्षकों के अन्य स्थानों पर अटैचमेंट की समीक्षा में जानकारी दी गई कि करीब 50 शिक्षक अभी अन्य स्थानों पर अटैच हैं। कलेक्टर ने अटैचमेंट समाप्त करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही शिक्षकों के ट्रायबल विभाग के छात्रावासों में अधीक्षक के रुप में कार्य करने की जानकारी सामने आने पर कलेक्टर द्वारा उन्हें हटाने तथा उनके स्थान पर विभागीय व्यक्तियों को नियुक्त करने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर ने शासन द्वारा निर्धारित आनलाईन आवेदनों के सम्बन्ध में निर्देश दिए कि सभी विभागों में अवकाश, मेडिकल चिकित्सा प्रतिपूर्ति तथा यात्रा देयकों की पूर्ति हेतु सिस्टम के अनुसार आनलाईन आवेदन करवाए जाएं। सभी अधिकारी, कर्मचारी अपने लागिन आईडी, पासवर्ड प्राप्त करें। कर्मचारियों की वरिष्ठता सूची निर्धारण के लिए विभागीय समितियों की बैठक आयोजित करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। बैठक में कर्मचारियों के समयमान, वेतनमान, क्रमोन्नति तथा अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए कल्ोक्टर द्वारा उचित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds