September 29, 2024

डॉनल्ड ट्रंप के दौरे से पहले बड़ी डील, नौसेना के लिए ‘रोमियो’ हेलिकॉप्टर खरीदेगा भारत

नई दिल्ली,20 फरवरी(इ खबर टुडे)। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के दौरे से पहले भारत ने नौसेना के लिए मल्टीरोल हेलिकॉप्टर खरीदने की 2 अरब डॉलर की डील को मंजूरी दे दी है। अमेरिका ने भी राजधानी की वायु सीमा को सुरक्षित करने के लिए मिसाइल शील्ड सिस्टम की पेशकश की है।

अमेरिका से 24 एडवांस्ड MH 60 ‘रोमियो’ हेलिकॉप्टर की यह डील नौसेना के लिए अहम है क्योंकि उसके कुछ जहाज जल्द ही समुद्र में उतरने वाले हैं, लेकिन इनके लिए एक सक्षम हेलिकॉप्टर अभी मौजूद नहीं है।

दौरे के दौरान डील संभव
सूत्रों ने बताया कि इस कॉन्ट्रैक्ट पर ट्रंप के दौरे के दौरान हस्ताक्षर किए जाएंगे। अडवांस्ड हेलिकॉप्टर से युद्धपोत को दुश्मन की पनडुब्बियों का पता लगाकर उन्हें नष्ट करने में मदद मिलती है। ऐसे हेलिकॉप्टर न होने के कारण नौसेना के पास हिंद महासागर क्षेत्र में पनडुब्बियों का पता लगाने की क्षमता कम है। नौसेना को 120 से अधिक नेवल मल्टी रोल हेलिकॉप्टर की जरूरत है। नौसेना ने इसके लिए अगस्त 2017 में ग्लोबल रिक्वेस्ट जारी की थी। लेकिन यह मामला आगे नहीं बढ़ सका था।

अमेरिका की ओर से भारत को नैशनल अडवांस्ड सरफेस टु एयर मिसाइल सिस्टम (NASAMS) देने पर भी प्रगति हुई है। इस सिस्टम से राजधानी की हवा के जरिए सभी खतरों से सुरक्षा की जा सकेगी। इस सिस्टम की वैल्यू लगभग 1.8 अरब डॉलर की है। इस डील के बारे में अमेरिकी कांग्रेस को सूचना दी गई थी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds