May 10, 2024

डाॅ. जोशी ने पोलेण्ड के 17 वें एक्जाफ्स शोध सम्मेलन में शोधपत्र प्रस्तुत किया

 रतलाम,11अगस्त(इ खबरटुडे)। स्थानीय शासकीय कला एवं विज्ञान (अग्रणी) महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डाॅ. एस.के.जोशी ने पोलेण्ड के जेगीएलोनियन विश्वविद्यालय, क्रेको में आयोजित 17 वें एक्जाफ्स शोध सम्मेलन में भाग लेकर अपना शोध पत्र प्रस्तुत किया। जुलाई के अन्तिम सप्ताह में आयोजित इस सम्मेलन में विभिन्न देशों के 500 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिसमें भारत से डाॅ. जोशी के अतिरिक्त बी.ए.आर.सी. मुंबई से तीन वैज्ञानिक, पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला से एक  तथा राजकोट विश्वविद्यालय से दो युवा शोधार्थियों ने शिरकत की।
सम्मेलन में मुख्य रुप से एक्स किरणों का उपयोग करते हुए पदार्थों द्वारा अवशोषण होने के पश्चात् प्राप्त वर्णक्रम एवं उसकी सूक्ष्म संरचना के आधार पर पदार्थों की आंतरिक रचना को ज्ञात करना तथा उनके गुणों के बारे में जानकारी प्राप्त करना था । सम्मेलन के  विभिन्न सत्रों में आयोजित व्याख्यानों, वर्कशाॅप एवं पोस्टर सत्र में नेनोटेक्नाॅलाॅजी, रेडियो सक्रिय एवं नाभिकीय पदार्थ, मृदुपदार्थ, अणु तथा परमाणु, चुम्बकत्व, पदार्थ विज्ञान, केटेलेसिस, जैवरसायन, बायोलाॅजी, पर्यावरण विज्ञान एवं अन्य समसामयिक विषयों से संबन्धित 600 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत किये गये ।
उल्लेखनीय है कि डाॅ. जोशी ने यह शोध पत्र डाॅ. राजा रमन्ना प्रगत प्रौद्यौगिकी केन्द्र (आर. आर. केट) इन्दौर में उपलब्ध सिन्क्रोट्रोन विकिरण स्त्रोत के उपयोग से तैयार किया एवं महत्त्वपूर्ण निष्कर्ष प्राप्त किये । इस सम्मेलन में प्रस्तुत चुनिंदा शोधपत्रों को आयोजकों द्वारा संकलन के रुप में प्रसिद्ध वैज्ञानिक पत्रिका “रेडियेशन फिजिक्स एण्ड  केमेस्ट्री” में प्रकाशित किया जावेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds