May 3, 2024

ट्रेन में बम के साथ रेलमंत्री के नाम मिला लेटर

 बम को किया डिफ्यूज
सतना,29 जनवरी (इ खबरटुडे)।महानगरी एक्‍सप्रेस में गुरुवार शाम मिले बम को इलाहाबाद से आए बम निरोधक दस्‍ते ने रात ढाई बजे सुनसान जगह पर ले जाकर विस्‍फोट कर खत्‍म किया। बम के साथ हरे रंग के थैली में अंग्रेजी में लिखा एक पत्र भी था। रेल मंत्री के नाम इस पत्र में 10 करोड़ रुपए की डिमांड की गई है।

इसमें वजह बताते हुए यह कहा गया है कि रेल हादसों के बाद कोई भी किसी की मदद नहीं करता है। पत्र में ये भी कहा गया है की यदि आप राजी हैं तो पीएम मोदी की एक फोटो गाड़ी नंबर 12397 महाबोधि एक्सप्रेस और 12301 जनता एक्सप्रेस के एस 5 और एस 4 कोच में टांग दे, ये तो क्रांति होगी। पत्र के अंत में लिखा है अगली योजना मुंबई में बताएंगे।
समय रहते  बम को डिफ्यूज कर दिया गया
बम इतना शक्तिशाली था कि धमाके के बाद इसकी आवाज 3 किमी दूर गुरौला गांव तक सुनाई दी। विस्‍फोट स्‍थान के आस-पास के पत्‍थर और मिट्टी हवा में कई फीट तक उड़ गए। शुरुआती जांच में इसके पीछे आतंकवादी साजिश लग रही है। लेकिन समय रहते ही बम को डिफ्यूज कर दिया गया और सैकड़ों लोगों की जाने बचा ली गईं।
 बम में तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसके चलते वह नहीं फटा
जानकारी के मुताबिक बम में कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसके चलते वह नहीं फटा। बम में आईईडी का इस्‍तेमाल किया गया था। अधिकारियों के मुताबिक अगर धमाका होता तो ट्रेन की तीन बोगी उड़ सकती थी। यूपी के मानिकपुर रेलवे स्‍टेशन पर एक यात्री ने इसे बाथरूम के अंदर देखा था, जिसके बाद इसे बाहर निकाला गया।
पुलिस इतनी डर गई कि यात्री से उठवाया बम
बनारस से मुंबई की ओर जा रही महानगरी एक्सप्रेस ट्रेन में बम मिलने की सूचना से हड़कंप मच गई थी। मानिकपुर में गुरुवार की शाम 5:30 बजे महानगरी एक्सप्रेस ट्रेन को रोककर तलाशी ली गई। यहां ट्रेन के एस-3 कोच बोगी के बाथरूम में रखा हुआ एक बम मिला। बम निष्क्रिय था। रेलवे पुलिस व यूपी पुलिस ने बम को जब्त कर लिया, जिसके बाद ट्रेन आगे की ओर रवाना की गई।
 ट्रेन में चल रहे सुरक्षाकर्मियों को बम होने की सूचना दी
महानगरी एक्सप्रेस के एस-3 कोच में यात्रा कर रहे बनारस निवासी संत बहादुर यादव ने बताया कि जब ट्रेन छिवकी स्टेशन से आगे बढ़ी तब वो बाथरूम के लिए गए। बाथरूम में उन्होंने देखा कि एक आसमानी रंग की घड़ी की तरह मशीन पड़ी हुई थी। जब उन्होंने गौर से देखा तो उन्हें लगा कि ये बम है। संत बहादुर ने तुरंत मानिकपुर के पहले ट्रेन में चल रहे सुरक्षाकर्मियों को बम होने की सूचना दी, लेकिन उन्होंने इसे अफवाह समझकर नजरअंदाज कर दिया। इसके बाद संत बहादुर ने अपने साथी अशोक पाण्डेय को बताया और बाथरूम में बम होने की खबर पूरी बोगी में फैल गई। इसके बाद मानिकपुर पहुंचते ही यात्री ट्रेन से उतर गए और रेलवे पुलिस को सूचना दी।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds