September 29, 2024

ट्रम्प के ताजमहल पहुंचने पर 7 अमेरिकी हेलिकॉप्टर आसमान से निगरानी करेंगे, 400 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी पहुंचे

आगरा,23 फरवरी( इ खबर टुडे)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा में उनकी पत्नी मेलानिया के साथ बेटी इवांका और दामाद जेरेड भी आगरा आ रहे हैं। उनके साथ 1000 अमेरिकी भी आगरा पहुंचेंगे। एयरफोर्स वन के साथ दो कार्गो विमान और आने हैं। 17 फरवरी से अब तक 400 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी आगरा आ चुके हैं, जिनके रहने और आने-जाने की लग्जरी व्यवस्था प्रशासन ने की है।

ट्रम्प के दौरे के लिए यूपी पुलिस के 10 हजार जवानों के साथ सीआईएसएफ, पैरामिलेट्री, एटीएस, पीएसी आरएएफ समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय रहेंगी। 7 अमेरिकी हेलिकॉप्टर आसमान से निगरानी करेंगे।स्नाइपरों के साथ पुलिसकर्मी भी नीचे की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। दूर तक निगरानी करने के लिए छतों पर तैनात पुलिसकर्मियों को नाइट विजन दूरबीन दी जाएंगी। 80 दूरबीन लखनऊ से मंगवाई गई हैं।

सभी कमरे आरक्षित किए गए
ट्रम्प के लिए आरक्षित होटल अमर विलास के हनीमून सुइट के साथ ही अन्य वीआईपी सुइट भी आरक्षित किए गए हैं। होटल में कोई अन्य पर्यटक उस तल पर नही रह सकता है। उनके भोजन के लिए अमेरिकी भोजन के साथ हिंदुस्तानी व्यंजनों को भी शामिल किया गया है। विशेष तौर पर शेफ बुलवाए गए हैं।

हर विभाग को सौंपी गई जिम्मेदारी
एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी के अनुसार, वीआईपी विजिट के लिए हर विभाग कार्य मे जुटा है। इससे जो भी काम हो रहे हैं, वो सभी शहर को स्मार्ट बनाने की कोशिश मात्र है। वीआईपी विजिट के बाद यहां आने वाले पर्यटकों और शहरवासियों को अच्छा माहौल भी देंगे। खुद को सौंपे गए कार्यों का खर्च विभाग ही वहन कर रहा है। इसके साथ ही विमान, हेलिकॉप्टर, एयरपोर्ट, रेलवे आदि के खर्च केंद्र सरकार वहन कर रही है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds