May 7, 2024

टाईम कैसे काटते हो आठ घण्टे – कलेक्टर

प्रकरणों के निराकरण नहीं होने पर जताया असंतोश

रतलाम,02जनवरी (इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज वर्ष 2017 की पहली समयसीमा की बैठक में सी.एम.हेल्पलाईन में दर्ज प्रकरणों के समय पर निराकृत नहीं होने पर गम्भीर असंतोश व्यक्त किया। उन्होने कृषि उप संचालक के.एस.खपेड़िया से पुछा कि वे आखिर दिन भर करते क्या हैं। जब समस्याओं का निराकरण समय पर नहीं कर पा रहे हैं तो फिर आॅफिस में आठ घण्टे कैसे व्यतीत करते है।मोईन खाॅन को पद से पृथक करने के निर्देश
कलेक्टर ने बैठक में नगर निगम में पेंशन योजनाओं में अनियमितताओं के दोषी पाये गये दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी मोईन खान को तत्काल पद से पृथक करने के निर्देश दिये है।कलेक्टर ने नामली बस हादसे में घटना के तत्काल बाद आपदा प्रबंधन के लिये होमगार्ड विभाग द्वारा की गई कार्यवाही की पड़ताल कर षिकायत शाखा प्रभारी को अगली टी.एल. के पूर्व रिपोर्ट प्रस्तुत करने को निर्देषित किया। समग्र स्वच्छता अभियान मंे सफाई के लिये पाबंद नगर निगम के सफाईकर्मियों को मवेषी या सुअरों के पाले जाने पर नगर निगम आयुक्त को कार्यवाही के निर्देष दिये।

कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज समयसीमा की बैठक में सी.एम.हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए पाया कि कृषि विभाग, उद्योग एवं व्यापार, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, महिला बाल विकास, जिला समन्वय सर्व षिक्षा अभियान, जिला षिक्षा अधिकारी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की लेवल फोर स्तर पर लम्बित प्रकरणांे की संख्या औसतन रूप से अधिक है। उन्होने विभाग प्रमुखों को निर्देषित किया कि वे समस्याओं का निराकरण समय पर सुनिष्चित करने के लिये स्वयं अनिवार्य रूप से माॅनिटरिंग करना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने असंतोष जताते हुए कहा कि आखिरकार जिम्मेदार पदों पर रहते हुए भी समस्याओं के निराकरण में इस प्रकार की उदासिनता क्यों कर बरती जा रही है जिसके कारण समस्याऐं निचले स्तर पर निराकृत न होकर उच्चतम स्तर तक पहुॅच जाती है और वे उससे अनभिगन बने रहते हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों को दो दिवस में निराकृत कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने की हिदायत दी है।

कलेक्टर ने बैठक में जावरा एसडीएम को जावरा फाटक पर ओवर ब्रीज बनाने में प्रभावित होने वाले परिवारों की जानकारी एवं सम्भावित मुआवजे संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। साथ ही डिप्टी कलेक्टर भाना को रेल्वे से आवष्यक पत्राचार करने के निर्देश दिये है। बैठक में सेतू निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देषित किया गया कि किसी भी पुलिया पर कोई गड्डा नहीं दिखाई देना चाहिए। पीडब्ल्युडी या सेतू विभाग जो भी उसके मरम्मत कर सके करवायेऐ। बैठक में सालाखेड़ी फोरलेन पर वृक्षारोपण के लिये संबंधित ठेकेदार से आवष्यक कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने हेतु निर्देषित किया गया। साथ ही सैलाना फोरलेन मंे किये गये वृक्षारोपण को अनुपयुक्त बताते हुए एजेंसी को बुलाने के निर्देष दिये गये।

जनहित और स्वच्छता अभियान में लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने नगर निगम में विभिन्न पेंशन योजनाओं में लापरवाही के लिये जाॅच में दोशी पाये गये दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी मोईनखाॅन को तत्काल प्रभाव से पद से पृथक करने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय हैं कि पेंशन शाखा के प्रभारी अधिकारी प्रवीण ठक्कर को पूर्व में निलम्बित किया जा चूका है। कलेक्टर ने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र में सुअर पालने वाले और मवेषी पालकों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देशि आज बैठक में दिये। उन्होने निर्देषित किया कि नगर पालिक निगम रतलाम में ऐसे सफाई कर्मी जो कि सुअर पालक या मवेषी पालक है उन्हें तत्काल प्रभाव से पद से पृथक करने की कार्यवाही सुनिष्चित करे। सफाईकर्मी या तो सफाई का कार्य कर ले या सुअर या मवेषी पाल ले।

अपदा प्रबंधन के लिये उपयुक्त संस्था नहीं हैं होमगार्ड
बैठक में नामली बस हादसे में तैराकों के विरूद्ध की गई कार्यवाही की समीक्षा के दौरान डिस्ट्रीक कमांडेंट होमगार्ड ने अवगत कराया कि बस हादसे के दिन होमगार्ड के पास एक ही तैराक था जो कि बुखार से पीड़ित था षेश तैराक षासन के निर्देषों के पालन में अन्य थानों क्षेत्रों में ड्युटी पर थे। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने होमगार्ड कमांडेंट के जवाब की जाॅच कर षिकायत षाखा के प्रभारी को सात दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिये है। उन्होने कहा हैं कि बस हादसे के दिन की फोटोग्राफस, वीडियों एवं तैराकों की मौजूदगी एवं ड्युटी संबंधी सारे बिन्दुओं को समाहित करते हुए जाॅच रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने बैठक मंे कहा कि यदि संसाधन नहीं है तो होमगार्ड आखिर आपदा प्रबंधन के लिये उपयुक्त एजेंसी कैसे हो सकती है। यदि तैराक ही नहीं हैं या अन्य आपदा के समय होमगार्ड जवान त्वरित रूप से मौके पर पहुॅच नहीं सकते तो आपदा प्रबंधन कैसे बेहतर प्रकार से सम्भव है।

दो सौ तालाब, पन्द्रह सौ फार्म पोण्ड के लिये कार्ययोजना बनाये
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, आरईएस के कार्यपालन यंत्री और कृशि उप संचालक को जिले में दो सौ तालाबों और पन्द्रह सौ कृशकों की निजी भूमि पर फार्म पोण्ड बनाने के लिये कार्ययोजना बनाने को कहा है। उन्होने कहा हैं कि फार्म पोण्ड के लिये प्रगतिषील एवं बड़ी काष्त के कृशकों का चयन 20 जनवरी तक करना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने उप संचालक कृशि को पन्द्रह दिन में चयन हेतु सर्वे करने को कहा है। उन्होने कहा हैं कि जरूरी नहीं कि तालाबों का निर्माण वृहद स्तर पर जल संग्रहण के लिये हो, तालाब पर परकोलेशन टंेक के रूप में भी हो सकते है। उन्होने हर हाल में ऐसे तालाब एवं फार्म पोण्ड के निर्माण के निर्देष दिये है ताकि आगामी वर्शा ऋतु में उनमेें जल संग्रहित किया जा सके।

बगैर स्वीकृति के अस्थायी गोडाउन चलाने वालों की एनओसी निरस्त करें
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आपूर्ति अधिकारी आर.सी. जांगड़े को निर्देषित किया कि शहर में गैस एजेंसी संचालकों के द्वारा बगैर स्वीकृति के अस्थायी गोडाउन संचालित किये जा रहे है। संबंधितों केा तत्काल निर्देषित करें अन्यथा एजेंसी संचालन के लिये जिला प्रषासन द्वारा जारी की गई अनापत्ति को निरस्त करने के लिये आवष्यक कार्यवाही करें। कलेक्टर ने पेट्रोल पम्पों पर शौचालय सुविधा मुहैया होने संबंधी आवष्यक बोर्ड लगाने के निर्देषों का अब तक पालन सुनिष्चित नहीं करने वाले पेट्रोल पम्प संचालकों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देष दिये।

सभी विभाग पीओएस मशीनों कार्यालयों में लगाये
कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने केशलेस सिस्टम को गति प्रदान करने के लिये सभी कार्यालय प्रमुखों को अपने कार्यालयों में पीओएस मशीनें लगाये जाने हेतु बैकों में आवेदन करने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा हैं कि विभागों के द्वारा जो शासकीय शुल्क अथवा राषि आमजनों से प्राप्त की जाती हैं वह सभी राषि जमा करने के लिये पीओएस मशीनें वेकल्पिक साधन के रूप में आमजनता को उपलब्ध कराये जाये।

खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी को बहाल करने के निर्देश
कलेक्टर ने आज बैठक में खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी पाण्डे को बहाल करने के निर्देश दिये। उन्होने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया कि संबंधी अधिकारी के विभाग के लक्ष्यों की पूर्ति किये जाने हेतु उन्हें तत्काल प्रभाव से बहाल किया जाये एवं अब तक ठीक प्रकार से कार्य नहीं करने के लिये विभागीय जाॅच संस्थित की जाये। कलेक्टर ने अन्त्यावसायी निगम के कार्यपालन अधिकारी को अपने विभागीय लक्ष्य समयसीमा में पूर्ण करने के निर्देष दिये।साथ ही चेतावनी दी कि लक्ष्यापूर्ति नहीं होने पर कार्यवाही के लिये तैयार रहे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds