May 14, 2024

टंट्या भील स्मारक में शोध केन्द्र और पुस्तकालय स्थापित होगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शहीद जननायक स्मारक पर किये श्रद्धा-सुमन अर्पित
खण्डवा के बड़ोदा अहीर के सामूहिक विवाह सम्मेलन में भी हुए शामिल 
 
भोपाल,13 मार्च(इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि टंट्या भील स्मारक में शोध केन्द्र और सुविकसित पुस्तकालय स्थापित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने आज खण्डवा जिले के पंधाना विकासखण्ड के ग्राम बड़ोदा अहीर में देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के शहीद जननायक टंट्या भील स्मारक पर जाकर श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। उन्होंने शहीद परिवार की सदस्य श्रीमती सोनी को शॉल-श्रीफल से सम्मानित किया और उनके परिजनों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। श्री चौहान ने स्मारक का निरीक्षण कर स्मारक को और भव्य और उपयोगी बनाने के निर्देश दिये। यहाँ शिव गुप्ता ने टंट्या भील की जीवन गाथा निमाड़ी भाषा में गाकर सुनाई। मुख्यमंत्री ने उनका शॉल-श्रीफल से सम्मान किया।
पंधाना नगर पंचायत क्षेत्र के विकास के लिये एक करोड़ रुपये स्वीकृत
मुख्यमंत्री ने पंधाना नगर पंचायत क्षेत्र के विकास के लिये एक करोड़ रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि खण्डवा जिले को प्रदेश का नम्बर एक जिला बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि आगामी वित्त वर्ष के बजट में 784 करोड़ की लागत से जिले के लिये छैगाँवमाखन उदवहन सिंचाई योजना स्वीकृत की गई है। इस योजना में नर्मदा जल पाइप लाइन के माध्यम से लाया जायेगा, जिससे कम पानी में अधिक क्षेत्र सिंचित होगा।
श्री चौहान आज खण्डवा जिले के पंधाना विकासखण्ड के ग्राम बड़ोदा अहीर के अंत्योदय मेले में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सिहाड़ा और पुनासा उदवहन सिंचाई योजना प्रारंभ होने से निमाड़ क्षेत्र के इस जिले में पर्याप्त पानी उपलब्ध है। उन्होंने भगवन्त सागर/सुक्ता तालाब के विकास और राजघाट मध्यम सिंचाई योजना का परीक्षण करवाने को कहा।
 विवाह सम्मेलन में नव-दम्पतियों को आशीर्वाद देकर ,सफल वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएँ दीkadwa
मुख्यमंत्री ने अंत्योदय मेले में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लगभग साढ़े चार करोड़ रुपये के चेक एवं प्रमाण-पत्र दिये। श्री चौहान ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के सामूहिक विवाह सम्मेलन में नव-दम्पतियों को आशीर्वाद देकर उनके सफल वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएँ दी। उन्होंने नव-विवाहित 92 कन्याओं के मोबाइल नम्बर व्यक्तिगत रूप से बधाई भेजने के लिये जिला प्रशासन से माँगे।
इस मौके पर सांसद नन्द कुमार सिंह चौहान, खाद्य मंत्री कुंवर विजय शाह, विधायक श्रीमती योगिता बोरकर,देवेन्द्र वर्मा,लोकेन्द्र सिंह तोमर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना भाटे सहित अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds