May 19, 2024

जैविक खेती अपनानी होगी – विधायक श्रीमती चारेल

शिवगढ़ में कृषि संसद आयोजित

रतलाम ,26 अप्रैल (इ खबरटुडे)।ग्राम पंचायत शिवगढ़ में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में ग्राम संसद अंतर्गत तीसरे दिन आयोजित कृषि संसद को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रिय विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने कृषकों से जैविक खेती को अपनाने का आव्हान किया। इस अवसर पर रतलाम जिले के प्रभारी अधिकारी प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग प्रमोद अग्रवाल ने कहा कि प्रगतिशील किसानो से दुसरे कृषकों को भी रूबरू कराना पड़ेगा जिससे कि उन्हें अपने उद्यानिकी फसलों का बेहतर लाभ मिल सकें।

जंगली जानवरों से फसलों को नुकसान पर भी राहत राशि मिलेगी – कलेक्टर
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने कृषि संसद में कृषकों के द्वारा क्षेत्र में घोड़ारोज के द्वारा फसलों को नुकसान पहुॅचाने संबंधी समस्या से अवगत कराने पर कहा कि सभी पीड़ित कृषक आज ही आवेदन पत्र प्रस्तुत करे ताकि उनको आरबी.-64 के तहत जंगली जानवरों से फसलों को होने वाले नुकसान की क्षतिपूर्ति राशि प्रदाय की जा सकें।

प्रगतिशील किसानों से रूबरू कराये ग्रामीणों को – प्रमुख सचिव
विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने कृषकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार के द्वारा कृषकों के विकास के लिये और ग्राम उदय से भारत उदय अभियान अंतर्गत कृषि आय को दुगुना करने के लिये निरंतर प्रयास किये जाकर उन्हें हर सम्भव आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कृषकों से भी नवीन तकनीकी अपनाने और अधिक परिश्रम करने के साथ ही जैविक खेती को अपनाने हेतु अपील की। श्रीमती चारेल ने कहा कि किसानों को अपनी आय को दुगुना करने के लिये जरूरी हैं कि वे खेती के तौर तरीकों को बदले और प्रकृतिशील किसान बनने की राह में आगे बढ़े।

प्रमुख सचिव श्री अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि शासकीय योजनाओं को धरातल पर उतारने पर मैदान स्तर पर उत्पन्न होने वाली समस्याआंे के बारे में जानकारी इसी प्रकार के आयोजनों से पता चलती है। उन्होने कहा कि गाॅव से भी अच्छे -अच्छे विचार निकल कर आते हैं जो कि समस्याओं के समाधान में महत्वपूर्ण सिद्ध होते है। कृषि संसद में ग्रामीणों के द्वारा अपने अनुभवों को साझा करते हुए विभिन्न प्रकार की समस्याआंे के बारे में अवगत कराने पर उन्होने कलेक्टर से अपेक्षा जतायी कि वे उद्यानिकी फसलों को लगाने वाले कृषकों को अपेक्षित लाभ दिलाने के लिये प्रगतिशील किसानों से रूबरू करायेगे। बेहतर रहेगा कि किसानों के समुह बनाकर उनकी आपसी चर्चा करायी जाये ताकि उन्हें अपनी समस्याओं का समुचित सकारात्मक समाधान प्राप्त हो सके और वे बेहतर लाभ प्राप्त कर सकें।

बेहतर आय के लिये किसानों को स्वयं भी पहल करनी होगी
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने कृषि संसद में किसानों से अपने खेतों के लिये स्वयं ही योजनाऐं बनाने का आव्हान किया। उन्होने कहा कि बेहतर आय प्राप्ति के लिये किसान स्वयं अपनी योजनाऐं बनाये। किसानों को उनकी योजनाओं को धरातल पर उतारने और उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्ति के लिये प्रशासकीय तौर पर आवश्यक संसाधन मुहैया कराने के प्रयास किये जायेगे। इससे निश्चित ही किसानों को बेहतर आय प्राप्त हो सकेगी। प्रशासनिक अमले के लिये भी कृषकों को सहायता उपलब्ध कराना सहज रहेगा। किसान अपनी मनचाही उपज लगाकर लाभ अर्जित कर सकेगे ।

कलेक्टर ने किसानों के खेतों की सीमाकंन संबंधी समस्याओं के बारे में राजस्व विभाग के अधिकारियों, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक और पटवारियों को वर्षा के पूर्व समाधान करने के निर्देश दिये। उन्होने कृषकों द्वारा घोड़ा रोज के द्वारा फसलों को निरंतर होने वाले नुकसान के संबंध में कृषि संसद में ही आवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि जंगली जानवरों से फसलों को होने वाले नुकसान की क्षतिपूर्ति ओलापाला से होने वाले नुकसान की तरह ही परीक्षण एवं अंाकलन के पश्चात आरबी – 64 के तहत की जायेगी। उन्होने कृषि उपजों का समुचित लाभ नहीं मिलने की शिकायत पर कृषि एवं उद्यानिकी अधिकारियों को विभिन्न कृषकों के फलोद्यानों मंे जाकर उनके द्वारा अपनाये जा रहे तौर तरीकों के बारे में समझने के उपरांत आवश्यक प्रशिक्षण मुहैया कराने हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये।

कृषि संसद में संबंधित अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा कृषकों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिये आवश्यक जानकारियाॅ दी गई। शिवगढ़ की सरपंच श्रीमती मालु भाभर एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा अतिथियों का स्वागत अनाज की टोकरी के साथ किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोमेश मिश्रा, एसडीएम सैलाना आर.पी.वर्मा एवं अन्य जिला अधिकारीगण उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds